कंडम वाहन देख दिल रोया, मजबूरन रिक्शा पर ढोया

विभिन्न केसों के तहत थानों में पड़े मोबाइल वाहन और नकदी उनके मालिकों को लौटाने के लिए शुक्रवार को पुलिस ने नई पहल के तहत सरकारी महिला कालेज की ग्राउंड में कार्यक्रम आयोजित किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 05:00 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 05:00 AM (IST)
कंडम वाहन देख दिल रोया, मजबूरन रिक्शा पर ढोया
कंडम वाहन देख दिल रोया, मजबूरन रिक्शा पर ढोया

जासं, लुधियाना : विभिन्न केसों के तहत थानों में पड़े मोबाइल, वाहन और नकदी उनके मालिकों को लौटाने के लिए शुक्रवार को पुलिस ने नई पहल के तहत सरकारी महिला कालेज की ग्राउंड में कार्यक्रम आयोजित किया। इसमें पुलिस ने करीब चार करोड़ रुपये कीमत के वाहन, मोबाइल व नकदी लौटाने का दावा किया। इनमें 239 वाहन, 213 मोबाइल और 6,74,750 रुपये की नकदी शामिल हैं। कार्यक्रम में पहुंचे लोगों को पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल, जेसीपी देहाती कंवरदीप कौर तथा जेसीपी शहरी भागीरथ सिंह मीना ने सामान लौटाया।

पुलिस ने लोगों को जो वाहन लौटाए, उनमें कुछ ही ठीक-ठाक हालत में थे, बाकी अधिकतर वाहन कंडम हो चुके थे और कबाड़ मे जाने की हालत में थे। थाना डिवीजन नंबर दो की पुलिस ने शराब तस्करी में पांच साल पहले एक्टिवा कब्जे में ली थी। मगर उसके मालिक के पास उसे छुड़ाने के पैसे नहीं थे। शुक्रवार को उसे बुलाकर एक्टिवा लौटाई गई, मगर वह ऐसी हालत में थी कि उसे रिक्शा पर लादकर ले जाना पड़ा। इसी तरह सड़क हादसे में चालक की मौत के बाद जब्त किया मोटरसाइकिल लेने के लिए संबंधित परिवार को बुलाया गया, मगर हालत ऐसी थी कि उसे भी मजबूरन उन्हें रिक्शा पर लादकर ले जाना पड़ा। थाना डिवीजन नंबर 5 पुलिस एक ऐसा थ्री-व्हीलर लेकर आई थी जिसका अगला टायर, रिम व शीशा कुछ भी नहीं था। ऐसे बहुत सारे वाहन थे जिनकी हालत को देखकर उनके मालिकों ने वापस लेने से इन्कार कर दिया। 21 नवंबर को सभी थानों में लोगों को वापस किया जाएगा सामान

सीपी राकेश अग्रवाल ने बताया कि पुलिस द्वारा पहली बार शुरू की गई मुहिम के अंतर्गत 42 चार पहिया वाहन, नौ तीन पहिया वाहन तथा 188 दो पहिया वाहन उनके मालिकों को लौटाए गए। सीपी ने कहा कि इसी प्रकार का एक अन्य आयोजन 21 नवंबर के दिन सभी थानों में होगा। वहां भी लोगों को उनका सामान लौटाया जाएगा। पुलिस के पास 2200 ऐसे वाहन है, जो या तो लावारिस हैं या फिर उनके मालिक उन्हें वापस नहीं लेना चाहते हैं, क्योंकि वे पहले ही इंश्योरेंस कंपनियों से उनका क्लेम ले चुके हैं। उन 2200 वाहनों की खुली नीलामी तीन नवंबर को संबंधित थानों में की जाएगी। कैश, मोबाइल वापस पाकर खिल उठे चेहरे

-सितंबर में ढोलेवाल चौक के पास व्यक्ति से 2.80 लाख रुपये की लूट मामले में आरोपितों की गिरफ्तार होने के बाद पुलिस ने फाइन बैयरिग के मालिक जोगेश लिखी को बुलाकर 1,92,750 रुपये लौटा दिए।

-शक्ति नगर निवासी बिदू रानी का 20 सितंबर को मोबाइल चोरी हो गया था। थाना फोकल प्वाइंट पुलिस ने उसे बरामद किया जो उन्हें वापस कर दिया।

-माधोपुरी में होजरी कारोबारी राजेश कुमार मिगलानी के अप्रैल 2019 में रेलवे स्टेशन और माधोपुरी में ओपो व वीवो कंपनी के दो मोबाइल चोरी हो गए थे। पुलिस ने दोनों फोन बरामद कर लौटा दिए।

-दरेसी के पास नौहरिया मल गली में रहने वाले नदीम का मोबाइल पिछले साल दरेसी में दशहरा मेले में चोरी हो गया था। पुलिस ने उसे भी बरामद कर नदीम के सुपुर्द कर दिया।

पुलिस के कार्यक्रम में ही उड़ी कोविड प्रोटोकाल की धज्जियां

मास्क नहीं पहनने पर पुलिस लोगों का 500 रुपये का चालान काटती है। मगर शुक्रवार को पुलिस कमिश्नरेट के कार्यक्रम में ही कोविड प्रोटोकाल की धज्जियां उड़ीं। अधिकारियों की मौजूदगी में आयोजित कार्यक्रम के दौरान आधे पुलिस कर्मियों ने मास्क ही नहीं पहना था। इसके अलावा फिजिकल डिस्टेंस की भी जमकर धज्जियां उड़ाई गईं। लोगों के साथ-साथ पुलिस ने भी शारीरिक दूरी के नियम से ही दूरी बना ली।

chat bot
आपका साथी