सेफ लुधियाना : पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल ने जानी उद्यमियों की समस्याएं, मांगा सहयोग

औद्योगिक नगरी लुधियाना को सेफ सिटी बनाने के लिए उद्यमियों और पुलिस अधिकारियों की बैठक हुई। इस दौरान उद्यमियों ने अपनी समस्याएं और सुझाव पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल के सामने रखे। वहीं सीपी ने भी लुधियाना के लिए पुलिस का रोडमैप बताया।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 10:20 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 10:20 AM (IST)
सेफ लुधियाना : पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल ने जानी उद्यमियों की समस्याएं, मांगा सहयोग
लुधियाना में पुलिस कमिश्नर ने उद्यमियों के साथ बैठक की।

लुधियाना [मुनीश शर्मा]। औद्योगिक नगरी लुधियाना को सेफ सिटी बनाने के लिए उद्यमियों और पुलिस अधिकारियों की बैठक वीरवार शाम को पक्खोवाल स्थित एक होटल में हुई। बैठक का आयोजन कंफरडेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआइआइ) की ओर से किया गया था। इस दौरान उद्यमियों ने अपनी समस्याएं और सुझाव पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल के सामने रखे। वहीं सीपी ने भी लुधियाना के लिए पुलिस का रोडमैप बताया। सीपी ने बताया कि पुलिस अपनी अधिकतर कार्यप्रणाली को अब डिजिटल करने जा रही है। छोटे-छोटे कामों के लिए लुधियानवियों को पुलिस स्टेशन नहीं आना पड़ेगा। सड़कों पर वाहन पार्क करने वालों के खिलाफ सख्त अभियान चलाया जा रहा है। उद्यमी वेतन वाले दिनों में लेबर को गु्रप बनाकर जागरूक करें। अपने कारखानों के चारों ओर लाइटिंग पर ध्यान दें। उद्यमियों ने शहर में अपराध कम करने के लिए पुलिस को हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।

33 जगह होते हैं सबसे अधिक वाहन चोरी

राकेश अग्रवाल ने कहा कि पुलिस ने क्राइम मैपिंग भी की है। लुधियाना में ऐसे 33 प्वाइटं हैं जहां सबसे अधिक वाहन चोरी होते हैं। इसमें रखबाग, रोज गार्डन, बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन प्रमुख हैं। इन स्थानों और रास्तों पर सीसीटीवी कैमरों से पैनी नजर रखी जा रही है।

नौकर रखने से पहले एप पर करवानी होगी वेरिफिकेशन

नौकर की वेरिफिकेशन के लिए लोगों को अब थाने जाने की जरूरत नहीं होगी। अगले हफ्ते में एक एप लांच किया जाएगा। नौकर रखने से पहले लोगों को उसकी इस पर जानकारी देनी होगी। साथ में दो लोगों का रेफरेंस देना होगा जिनके मोबाइल पर ओटीपी के जरिये उसकी वेरिफिकेशन होगी। नौकर कोई वारदात करता है तो उसे ट्रेस किया जा सकेगा। साथ ही सेफ आटो एप के जरिये हर आटो को रजिस्ट्रेशन करवाकर यूआइडी नंबर दिया जाएगा।

प्रोजेक्ट सवेरा का आगाज

इस अवसर पर सीआइआइ के नए प्रोजेक्ट सवेरा का भी आगाज किया गया। यह प्रोजेक्ट दुष्कर्म पीडि़त महिलाओं के लिए चलाया जा रहा है। इसके तहत उनके मानसिक और आर्थिक विकास के लिए काम किया जाएगा। सीआइआइ टीम और डाक्टर उनके घर जाकर मदद प्रदान करेंगे। इस प्रोजेक्ट में पांच डाक्टर, सीआइआइ टीम के सदस्य शामिल होंगे।

उद्यमियों ने यह रखी समस्याएं और सुझाव

फीको महासचिव राजीव जैन ने फोकल प्वाइंट में ट्रकों के खड़े होने का मुद्दा उठाया। प्लाइवुड एसोसिएशन के अशोक जुनेजा ने कंस्ट्रक्शन वर्क के दौरान अच्छा ट्रैफिक प्लान बनाने की बात कही। इंद्रजीत सोहल ने कंटेनर सड़कों पर न खड़े होने का सुझाव दिया। स्टील इंडस्ट्री के संदीप जैन ने नौकरों की वैरीफिकेशन समस्या का मुद्दा उठाया। अकाल स्प्रिंग की मिनी रियात ने इंडस्ट्रीयल एरिया में पेट्रोङ्क्षलग बढ़ाने का मुद्दा उठाया। फोकल प्वाइंट फेज आठ प्रधान ओपी बस्सी ने खोखों की आड़ में चोरों के बढऩे की बात कही। निटवियर क्लब के प्रधान दर्शन डावर ने बाजारों में ट्रैफिक व्यवस्थित करने का सुझाव दिया। बहादुरके रोड एसोसिएशन के तरुण जैन बावा ने ट्रैफिक को बेहतर करने का मुद्दा उठाया।

यह उद्यमी रहे मौजूद

बैठक में राहुल आहुजा, अमित थापर, विपिन मित्तल, गुरमीत कुलार, जसङ्क्षवदर ठुकराल, नीरज सतीजा, डीएस चावला, एससी रलहन, अशोक जुनेजा, हितेश डंग, सुभाष सैनी, मृदुला जैन, अमित जुनेजा भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी