Sarva Dharma Prarthana: दाे मिनट के लिए थम गया लुधियाना, काेराेना से जान गंवाने वालाें काे श्रद्धांजलि भेंट

Sarva Dharma Prarthana In Ludhiana कोरोना महामारी में अपनी जान गंवा बैठे लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए दैनिक जागरण की सर्व धर्म प्रार्थना सोमवार सुबह आयाेजित की गई। प्रार्थना सभा में दाे मिनट के लिए पूरा शहर ही थम गया।

Vipin KumarMon, 14 Jun 2021 11:23 AM (IST)
लुधियाना में मंत्री भारत भूषण आशु व मेयर बलकार सिंह संधू ने की प्रार्थना। (जागरण)

लुधियाना, जेएनएन। Sarva Dharma Prarthana: सुबह घड़ी की सुईयों में जैसे ही 11 बजे, शहर के हर कोने में बड़ी संख्या में लोगों ने एक साथ प्रार्थना की। भले वह हिंदू हो या फिर मुस्लिम, सिख व ईसाई। सभी ने दो मिनट का मौन रख बंद आंखों से मृतकों की आत्मिक शांति के लिए प्रार्थना की।

डीसी कैंप आफिस में एक अलग माहौल रहा। चारों धर्मों के लोगों ने एक साथ प्रार्थना की। इनमें हिंदू धर्म से पंडित अजय वशिष्ट, मुस्लिम समुदाय से नायब शाही इमाम उस्मान रहमानी, सिख धर्म से एसजीपीसी धर्म प्रचार कमेटी के सदस्य व गुरुद्वारा दुख निवारण साहिब के मुख्य सेवादार प्रितपाल सिंह और ईसाई धर्म से पास्टर पाल शामिल थे।

लोधी क्लब के महासचिव सीए नितिन महाजन स्पोर्ट सचिव राम शर्मा क्लब स्टाफ के साथ सर्वधर्म प्रार्थना का हिस्सा बनते हुए। (जागरण)

उधर, नामधारी समाज के केंद्र भैणी साहिब में सतगुरु उदय सिंह ने दिवंगत आत्माओं के लिए विशेष प्रार्थना सभा की। जिसमें बड़ी संख्या में संगत उमड़ी। इस दौरान मृतकों के लिए विशेष अरदास भी की गई। कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु के निवास पर हुई विशेष प्रार्थना में मंत्री के अलावा मेयर बलकार सिंह संधू, इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन रमन बालासुब्रमण्यम, पार्षद व मंत्री की पत्नी ममता आशु सहित कांग्रेसी उपस्थित रहे।

 केपी ग्रुप ऑफ इंडस्ट्री के एमडी राजन गुप्ता परिवार के साथ। (जागरण)

फैक्ट्रियाें में भी दी गई श्रद्धांजलि

नीलम साइकिल, लुधियाना फोकल प्वाइंट एसोसिएशन फेज-4ए, जीके एस्टेट, सीआईआई लुधियाना जोन, डयूक फैशन इंडिया लिमिटेड, फीको, लुधियाना हैंडटूल एसोसिएशन, सीआईसीयू, किंग एक्सपोर्ट, शिंगोरा शाल, एवन साइकिल लिमिटेड, पैरामाउंट इंपेक्स जैसे इंडस्ट्रीज में भी मौन रख श्रद्धांजलि दी गई।

लुधियाना के पीएफ कमिश्नर धीरज गुप्ता स्टाफ के साथ प्रार्थना सभा मुहिम के साथ जुड़कर 2 मिनट का मौन रखते हुए। (जागरण)

पुलिस लाइन में विशेष प्रार्थना सभा में बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों ने कोरोना में शहीद अपने साथियों के अलावा महामारी में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान पुलिसकर्मियों ने बिगुल बजाया और फिर दो मिनट का मौन रखा। इस मौके पर एसीपी जंग बहादुर शर्मा ने प्रार्थना की अगुवाई की। इसी तरह लुधियाना के अलावा जिले के आसपास के नगरों में बड़ी संख्या में लोगों ने अपने परिवार व मित्रों के साथ प्रार्थना की।

एवन साइकिल लिमिटेड के सीएमडी ओंकार सिंह पाहवा , ज्वाइंट एमडी ऋषि पाहवा, डायरेक्टर मनदीप पाहवा एवं सीनियर मैनेजमेंट स्टाफ सर्वधर्म प्रार्थना का हिस्सा बनते हुए। (जागरण)

प्रार्थना शब्द कैसे बना

प्रार्थना शब्द 'प्र' और 'अर्थ' से मिलकर बना है, जिसका अर्थ है पूर्ण तल्लीनता के साथ निवेदन करना। इसमें आदर, प्रेम, आवेदन एवं विश्वास समाहित हैं। प्रार्थना के माध्यम से भक्त अपनी असमर्थता को स्वीकार करते हुए ईश्वर को कर्ता मान लेता है। प्रार्थना में ईश्वर को कर्ता मानने से तात्पर्य है कि हमारा अंतर्मन यह स्वीकार कर लेता है कि ईश्वर हमारी सहायता कर रहे हैं और कार्य पूर्ति भी करवा रहे हैं।

यह भी पढ़ें-दैनिक जागरण के आह्वान पर पंजाब में कोरोना संक्रमितों के स्वास्थ्य लाभ के लिए जुड़े हाथ, मृतकों को श्रद्धांजलि

 

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.