लुधियाना में राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान में पीएयू के माहिरों ने सेब के बाग का किया दौरा

राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान का दौरा करते हुए पीएयू के माहिर।

लुधियाना में गिल रोड स्थित कौशल विकास और उद्यमिता क्षेत्रीय निदेशालय प्रदेश हित में और भी काम कर रहा है। इस प्रयास के तहत दो वर्ष पूर्व लगभग एनएसटीआइ लुधियाना में 2.5 एकड़ में सेब का बाग लगाया गया था।

Vinay KumarSat, 10 Apr 2021 10:37 AM (IST)

लुधियाना, जेएनएन। लुधियाना में गिल रोड स्थित कौशल विकास और उद्यमिता क्षेत्रीय निदेशालय अपनी अलग-अलग कौशल विकास की गतिविधियों के अतिरिक्त एग्रीकल्चर के क्षेत्र में प्रदेश हित में और भी काम कर रहा है। अपने इस प्रयास के तहत दो वर्ष पूर्व लगभग एनएसटीआइ लुधियाना में 2.5 एकड़ में सेब का बाग लगाया गया था। इसमें सेब की दो तरह की किस्मों के लगभग 125 पौधे लगाए गए थे। क्षेत्रीय निदेशक पंजाब एवं हरियाणा मनजीत सिंह ने बताया कि इस समय सारे पौधों पर फल आ चुके हैं। इन पौधों की देखरेख तथा इनकी गुणवत्ता की जांच के लिए पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के माहिरों की एक टीम ने संस्थान का दौरा किया।

यह भी पढ़ें- आखिर मंत्री आशु को क्यों आता है गुस्सा?, तरेरी आंखों वाली फोटो होती है सबसे ज्यादा वायरल

डा. नवप्रेम सिंह, प्रिंसिपल, डा. अनुरुध ठाकुर और डा. एमके नारंग, प्रिंसिपल एक्सटेंशन साइंटिस्ट माहिरों की टीम के सदस्य शामिल थे।  डा. अनुरुध ठाकुर ने सेबों के बाग का दौरा करते हुए संस्थान के प्रयासों की प्रशंसा की तथा बताया कि पौधों की सेहत काफी अच्छी है तथा अगले वर्ष तक इन पर और ज्यादा फल आने की आशा है। क्षेत्रीय निदेशक ने बताया कि संस्थान के एग्रीकल्चर विभाग के अनुदेशक संजीव कुमार तथा उनकी टीम की मेहनत को फल लगा है।

यह भी पढ़ें- लुधियानवियां दा शौक वखरा : 6.15 लाख रुपये में खरीदा 0001 वीआइपी नंबर, 13 लोगों ने लिया था बोली में हिस्सा

 

माहिरों की टीम ने सेबों की फसल को और अच्छी तथा बेहतर रखने के उपाय भी बताए तथा इसकी सम्भाल के लिए आधुनिक तकनीकों के बारे में बताया। यहां पर यह भी वर्णनंयोग्य है कि इस संस्थान में स्मार्ट एग्रीकल्चर ट्रेड में प्रशिक्षण भी दिया जाता है तथा यह बाग इसी ट्रेड के तहत लगाया गया है। आने वाले समय में यह पंजाब के लिए वरदान सिद्ध हो सकता है। संस्थान के हरबंस लाल, उशेन्द्र राव एवं सुरेन्द्र पाल सिंह ने आये हुए माहिरों का धन्यवाद किया।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.