लाकडाउन के दौरान बच्चों में जागा प्राकृति प्रेम, पार्क एवं पेड़ को बचाने में जुटे

कोरोना संक्रमण के कारण करीब एक साल से बचे घरों में हैं। बचों की इम्युनिटी बढ़े इसके लिए अभिभावक बचों को योग करने को भेज रहे हैं। सेक्टर 32 ए व आसपास के लोगों ने अपने बचों को पार्क में योग करवाना शुरू किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 08:05 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 08:05 AM (IST)
लाकडाउन के दौरान बच्चों में जागा प्राकृति प्रेम, पार्क एवं पेड़ को बचाने में जुटे
लाकडाउन के दौरान बच्चों में जागा प्राकृति प्रेम, पार्क एवं पेड़ को बचाने में जुटे

राजेश भट्ट, लुधियाना

कोरोना संक्रमण के कारण करीब एक साल से बच्चे घरों में हैं। बच्चों की इम्युनिटी बढ़े इसके लिए अभिभावक बच्चों को योग करने को भेज रहे हैं। सेक्टर 32 ए व आसपास के लोगों ने अपने बच्चों को पार्क में योग करवाना शुरू किया। पार्क में गंदगी देख पीएयू सरकारी स्कूल के एक टीचर अरविद कुमार व अन्य लोगों ने इन बच्चों को सफाई मुहिम चलाने को कहा। बस वहीं से बच्चों में प्रकृति प्रेम जाग पड़ा और उन्होंने पार्क की सफाई के साथ उसे संवारने की ठान ली। तीन सप्ताह में बच्चों ने पार्क को संवारने के साथ वहां लगे पेड़ों के तनों पर पेंटिग बनाकर लोगों को प्रकृति प्रेम के लिए प्रेरित करना शुरू कर दिया। बच्चों की भावनाएं देख अब उनके पैरेंट्स भी रविवार को उनके साथ पार्क में जुटने लगे हैं और बाकायदा सभी मिलकर पार्क में ही नाश्ता करते हैं। नाश्ते के दौरान बच्चे व अभिभावक मिलकर आगे की रणनीति तय करते हैं।

सेक्टर 32 ए में बीसीएम स्कूल के साथ एक बड़ा पार्क है। इस पार्क में दो सौ से ज्यादा बड़े पेड़ हैं और इतने ही छोटे पौधे हैं। बच्चों ने पहले पार्क की सफाई की और उसके बाद पौधों के चारों तरफ डिजाइन बनाकर ईंटें लगाई। उसके बाद उनको पेंट किया और इससे पार्क आकर्षक लगने लगा। बच्चे यहीं नहीं रूके अब उन्होंने पार्क के अंदर लगे पेड़ों के तनों पर पेंट करके पेंटिग बनानी शुरू कर दी। इन पेंटिग के जरिए वह लोगों को पेड़ों की महत्ता के बारे में जागरूक कर रहे हैं। बच्चों का कहना है कि पार्क के सभी पेड़ों पर पेंटिग करने व पार्क साफ सुथरा बनाने के बाद वह सेक्टर 32 की मुख्य रोड पर इसी तरह का अभियान चलाएंगे। बच्चे इसके लिए अपनी पाकेट मनी में से खर्च कर रहे हैं। घर में कोई विशेष मौका हो तो पार्क के लिए आता है फंड

पीएयू सरकारी स्कूल के टीचर अरविदर कुमार ने बताया कि जो बच्चे इस पार्क को संवार रहे हैं अगर उनके घर में किसी का जन्म दिन हो या फिर किसी की शादी की सालगिरह हो तो उस घर के लोग पार्क संवारने के लिए अपनी तरफ से कुछ फंड जरूर देते हैं। यही नहीं उनके द्वारा पार्क में एक पौधा भी लगाया जाता है। एक अभिभावक मीनाक्षी ने बताया कि बच्चे अब इस पार्क को लेकर बहुत संवेदनशील हो गए हैं। वे रोजाना पार्क में एक टाइम जरूर आते हैं। रविवार को सभी मिलकर एक्टिविटी करते हैं।

सर ने प्रेरित किया तो सभी जुट गए

बीसीएम स्कूल की तीसरी कक्षा की छात्रा युविका ने बताया कि अरविद सर ने उन्हें पहले दिन सफाई के लिए प्रेरित किया। उसके बाद सभी इस में जुट गए। तीन सप्ताह से सभी मिलकर पार्क को संवार रहे हैं। पार्क संवारने वालों में अभिनव, अनुपम, अर्णव, सुनैना, पूनम स्नेहा, जिया, वरुण, आयुष, ओजस व कशिश शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी