पंचायत के विकास के लिए मिला एक लाख रुपये का चेक, हुआ हंगामा

जब गांव का कोई व्यक्ति राजनीति में अहम पद पर होता है तो वहां के लोगों की उस पर अधिक उम्मीदें होती हैं।

By Edited By: Publish:Sun, 24 Feb 2019 06:35 AM (IST) Updated:Sun, 24 Feb 2019 06:35 AM (IST)
पंचायत के विकास के लिए मिला एक लाख रुपये का चेक, हुआ हंगामा
पंचायत के विकास के लिए मिला एक लाख रुपये का चेक, हुआ हंगामा

संस, श्री माछीवाड़ा साहिब : जब गांव का कोई व्यक्ति राजनीति में अहम पद पर होता है तो वहां के लोगों की उस पर अधिक उम्मीदें होती हैं। उन्हें लगता है कि वह उनके गांव का अधिक विकास करवाएगा। सरकार से अधिक फंड लाएगा। पर गांव कूमकलां के लोगों की उम्मीदों पर पानी फिर गया और उलट ही हुआ। पंजाब सरकार की ओर से नई बनी पंचायतों को विकास कार्य करवाने के लिए ग्रांट के चेक बांटे जा रहे हैं। हलका साहनेवाल से कांग्रेस की इंचार्ज और गांव कूमकलां निवासी कुलराज सिंह ग्रेवाल की पत्नी बीबी सतविंदर कौर बिट्टी है। वह गांव कूमकलां की बहू भी है। उन्होंने दो दिन पहले ही हलका साहनेवाल के 160 गांवों में से 116 को विकास कार्य के लिए 1.50 करोड़ की राशि के चेक बांटे। इनकी पहली आधी किश्त पंचायतों को सौंपी गई। इनमें बिट्टी के अपने ही ससुराल का गांव कूमकलां भी है। उन्होंने इस गांव की पंचायत को भी एक लाख की ग्रांट का चेक पंचायत को भेजा तो इससे हंगामा हो गया। इस पर पंचायत ने रोष जताया और उन्होंने इस चेक को वापस उन्हें भेज दिया है। पंचायत ने बिंट्टी पर पक्षपात करने का आरोप लगाया है।

गांव की सरपंच मनजीत कौर के पति कुलदीप सिंह ने कहा कि कूमकला के लोगों ने उनको अधिक से अधिक वोटें डालकर जिताया है। सभी 9 पंच भी कांग्रेस समर्थक हैं। इस तरह सारी पंचायत कांग्रेसी है। उन्होंने कहा कि गांव वासियों को आशा थी कि कांग्रेस पार्टी की तरफ सके नुमाइंदगी कर रही उनके गांव कूमकलां की बहू विकास कार्य के लिए खुले गफ्फे देगी, पर जब गांव की बहू बिंट्टी से एक लाख रुपये का चेक मिला तो पंचायत हैरान रह गई। गांव वासियों ने इसे अपने साथ हुआ भद्दा मजाक बताया है।

जिन गांवों की आबादी 2000 से कम, उनको बड़ी ग्रांट: सरपंच

सरपंच मनजीत कौर ने कहा कि कूमकलां की आबादी 2000 है। जबकि उससे कम आबादी वाले गांवों को बड़ी ग्रांट दी गई है। इससे स्पष्ट है कि गांव की बहू ही हमारे साथ पक्षपात कर रही है। सरपंच और उसके पति कुलदीप सिंह ने बताया कि उन्होंने गांववासियों की सहमति से एक लाख रुपये का चेक वापस भेज दिया है। कुछ गांव वासियों ने यहां तक भी कह दिया कि वे सभी अपनी जेब से पैसे खर्च कर विकास कार्य करवा लेंगे।

अभी एक लाख ग्रांट सरकार से और चार लाख वित्त आयोग से आएगी : बिट्टी

बीबी सतविंदर कौर बिट्टी ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा हलका साहनेवाल के गांवों के विकास के लिए पहली किश्त भेजी गई है। उनकी कोशिश है कि बिना भेदभाव और पक्षपात से सभी पंचायतों को विकास कार्य के लिए पैसे दिए जाएं। उन्होंने बताया कि अभी सिर्फ 160 गांवों में से 116 को ही ग्रांट के चेक दिए हैं। बाकी गांवों को सरकार द्वारा आई आगे वाली किश्त में ग्रांट दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कूमकलां गांव को दो लाख की ग्रांट है जिसकी पहली आधी किश्त एक लाख रुपये का चेक दिया था जबकि कुछ ही दिनों बाद 33वें वित्त आयोग के अंतर्गत 4 लाख की ग्रांट इस गांव के लिए और जारी होने वाली है। बिट्टी ने कहा कि सरपंच द्वारा जो पक्षपात के आरोप लगाए हैं वो बेबुनियाद हैं।

chat bot
आपका साथी