अब ओटीपी से होगी नौकरों की वेरिफिकेशन, थाने में जाने की जरूरत नहीं

औद्योगिक नगरी लुधियाना के क्राइम ग्राफ को कम करने के लिए लुधियाना की पुलिस कई अहम फैक्टरों पर काम कर रही है। इसमें लुधियाना के सभी इलाको में क्राइम ग्राफ का डाटा तैयार किया गया है। इसको आधार बनाकर क्राइम को कंट्रोल करने पुलिस-पब्लिक संवाद को बेहतर करने और डिजिटल के माध्यम से शहरवासियों को राहत देने के लिए कई अहम प्रोजेक्टों पर काम किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 08:40 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 08:40 PM (IST)
अब ओटीपी से होगी नौकरों की वेरिफिकेशन, थाने में जाने की जरूरत नहीं
अब ओटीपी से होगी नौकरों की वेरिफिकेशन, थाने में जाने की जरूरत नहीं

जागरण संवाददाता, लुधियाना : औद्योगिक नगरी लुधियाना के क्राइम ग्राफ को कम करने के लिए लुधियाना की पुलिस कई अहम फैक्टरों पर काम कर रही है। इसमें लुधियाना के सभी इलाको में क्राइम ग्राफ का डाटा तैयार किया गया है। इसको आधार बनाकर क्राइम को कंट्रोल करने, पुलिस-पब्लिक संवाद को बेहतर करने और डिजिटल के माध्यम से शहरवासियों को राहत देने के लिए कई अहम प्रोजेक्टों पर काम किया जा रहा है।

पुलिस कमिश्नर राकेश कुमार अग्रवाल ने आने वाले कुछ दिनों में लुधियाना में कई बड़े बदलावों के संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा कि अब नौकरों की वेरिफिकेशन भी आनलाइन पीपी सांझ एप पर होगी और लोगों को बार-बार थाने जाने की जहमत नहीं उठानी पड़ेगी। इसके लिए बाकायदा ओटीपी आएगा और नौकरों का पंजीकरण होगा। इस प्रक्रिया में हर नौकर को दो लोगों का रेफरेंस देना अनिवार्य होगा, इनके नंबर पर जो ओटीपी जाएगा, उसको आनलाइन भरकर ही वेरिफिकेशन फार्म पूरा होगा। इसके पश्चात वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट को लेने के लिए किसी को थानों में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। एप के माध्यम से ही डिजिटल सर्टीफिकेट डाउनलोड किया जा सकेगा।

जोन वाइज कंट्रोल रूम भी बनाएंगे

इसके साथ ही अब पुलिस की ओर से इंडस्ट्रीयल इलाकों में लूटपाट और चोरी को कम करने के लिए जोन वाइज कंट्रोल रूम बनाकर इंडस्ट्री द्वारा लगाए गए कैमरों को मानिटर किया जाएगा ताकि इंडस्ट्रीयल इलाकों में क्राइम को कम किया जा सके। इसके साथ ही ड्रग एडिक्शन के 23 प्वाइंटस पुलिस को पता लगे हैं। इनपर लगातार मानिटरिग की जा रही है ताकि नशेडि़यों को नशा सुधार केंद्रों में भेजा जाए।

chat bot
आपका साथी