अब टीचर्स भी ऑनलाइन ट्रेनिंग वर्कशाप का बनेंगे हिस्सा

अब से टीचर्स भी ऑनलाइन ट्रेनिग वर्कशाप का हिस्सा बनेंगे। सीबीएसई की तरफ से अध्यापकों के लिए दीक्षा एप प्लेटफार्म मुहैया कराया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Jun 2020 03:01 AM (IST) Updated:Sun, 07 Jun 2020 03:01 AM (IST)
अब टीचर्स भी ऑनलाइन ट्रेनिंग वर्कशाप का बनेंगे हिस्सा
अब टीचर्स भी ऑनलाइन ट्रेनिंग वर्कशाप का बनेंगे हिस्सा

राधिका कपूर, लुधियाना : अब से टीचर्स भी ऑनलाइन ट्रेनिग वर्कशाप का हिस्सा बनेंगे। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजूकेशन (सीबीएसई) ने अध्यापकों के लिए दीक्षा एप प्लेटफार्म मुहैया कराया है। सीबीएसई ने बकायदा विषय अनुसार यह वर्कशाप शुरू की है। फिलहाल, शुरुआत में दो कोर्स पेडागॉगी ऑफ इन्वायरमेंटल स्टडीज और हेल्थ एंड वेल बींग इन स्कूल्स को लांच किया है। हालांकि, सीबीएसई ने कोविड-19 में अप्रैल माह से ही टीचर्स के लिए ऑनलाइन वर्कशाप शुरू कर दी थी, लेकिन दीक्षा एप के जरिए यह सिस्टम बिल्कुल नया और विषय अनुसार शामिल किया है। कोर्स से संबंधित अध्यापक यह एप डाउनलोड कर अपने आपको रजिस्टर करवा सकते हैं। सीबीएसई ने आने वाले समय में दूसरे कई कोर्स भी इस एप में शामिल करने की बात कही है। वर्कशाप में विभिन्न विशेषज्ञ अध्यापकों को रूटीन गतिविधियों से हटकर अलग-अलग मैटीरियल उपलब्ध कराएंगे, जिसे अध्यापक आगे रोचक तरीके से पढ़ाने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐसी वर्कशाप समय की जरूरत

भारतीय विद्या मंदिर स्कूल किचलू नगर की प्रिंसिपल नीलम मित्तर ने कहा कि इस तरह की वर्कशाप से अध्यापकों की नॉलेज इनहांस होती है। किसी विषय के टॉपिक को प्रभावी ढंग से पढ़ाने का मौका मिल सकता है। वैसे भी यह समय की जरूरत है कि पढ़ाने के लिए विभिन्न तकनीक का इस्तेमाल किया जाए, ताकि विद्यार्थी इसे जल्द कैच कर सके।

दीक्षा एप से अध्यापक नया सीख सकते हैं

डीएवी पब्लिक स्कूल बीआरएस नगर की प्रिंसिपल जसविंदर सिद्धू ने कहा कि जबसे लॉकडाउन हुआ है, सीबीएसई ऑनलाइन ट्रेनिग सेशन तो चला ही रहा है, पर दीक्षा एप के जरिए विषय अनुसार अध्यापकों के लिए मैटीरियल उपलब्ध कराना बहुत ही अच्छी बात है। टीचर्स घर बैठे ही कम समय में वर्कशाप के जरिए बहुत कुछ प्रभावी सीख हासिल कर सकते हैं। पहले चलने वाली ट्रेनिग एक से दो दिनों की होती थी और अलग-अलग स्कूलों में होती थी। अब समय भी बचेगा और मैटीरियल भी घर बैठे उपलब्ध हो सकेगा।

chat bot
आपका साथी