Onion prices Hike : लाेगाें पर महंगाई की मार, होलसेल मंडी में 50-70 रुपये किलाे बिक रहा प्याज

Onion prices Hike प्याज़ कारोबारी दर्शन ट्रेडिंग कंपनी के सुरिंदर सिंह बताते हैं कि आमतौर पर आजकल मंडियों में नया प्याज़ आ जाता था। इस वजह से दाम नहीं बढ़ते थे लेकिन दो साल से बारिश से कर्नाटक महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में फसल खराब हो रही है

By Vipin KumarEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 05:02 PM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 05:02 PM (IST)
Onion prices Hike : लाेगाें पर महंगाई की मार, होलसेल मंडी में 50-70 रुपये किलाे बिक रहा प्याज
प्याज के दाम एकाएक आसमान छूने लगे हैं। (फाइल फाेटाे)

लुधियाना, [लेखराज ठाकुर]। Onion prices Hike : प्याज के दाम एकाएक आसमान छूने लगे हैं। बहादुर के रोड स्थित होलसेल सब्जी मंडी में पिछले 4-5 दिनों में प्याज के दामों में 20-25 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है। अभी भी व्यापारियों ने और दाम बढ़ने की उम्मीद में प्याज रोक कर रखा है।

इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि जल्द ही दाम पिछले साल के आंकड़े को छू सकते है। पिछले साल भी इसी समय प्याज के दाम 100 तक पहुंचे थे। दाम बढ़ने की वजह बारिश की वजह से नई फ़सल का ख़राब होना बताया जा रहा है ।

प्याज़ कारोबारी दर्शन ट्रेडिंग कंपनी के सुरिंदर सिंह बताते हैं कि आमतौर पर आजकल मंडियों में नया प्याज़ आ जाता था। इस वजह से दाम नहीं बढ़ते थे लेकिन दो साल से बारिश की वजह से कर्नाटक, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में प्याज की फसल खराब हो रही है इस वजह से दाम बढ़ जाते हैं । अभी नवंबर में अलवर का प्याज़ आने के बाद ही दाम कम होने की उम्मीद है।

प्याज़ से भरी है मंडियां

अभी मंडियों में काफ़ी मात्रा में पुराने प्याज़ का स्टॉक है लेकिन व्यापारियों ने आढ़तियों को प्याज़ बेचने से रोक रखा है। क्योंकि उन्हें उम्मीद है कि पीछे प्याज़ न होने से दाम और बढ़ेंगे । इस वजह से आढ़ती अभी थोड़ा थोड़ा प्याज़ बेच रहे हैं ।

विदेशी प्याज ने भी दस्तक

देसी प्याज़ के दाम बढ़ने के साथ ही अफ़ग़ानिस्तान के प्याज़ ने भी मंडियों में दस्तक दे दी है । यह देसी प्याज़ से 10-15 रुपये सस्ता है। लेकिन सही क्वालिटी और काफ़ी बड़ा साइज़ होने की वजह से अभी इसके ख़रीदार कम ही है। अभी इसे सिर्फ़ विवाह शादियों वाले ही ख़रीद रहे है। दुकानदारों का कहना है कि यह जल्दी ख़राब हो जाता है इसलिए रिटेल में इसकी डिमांड नहीं है।

बंद गोभी और शिमला मिर्च भी महंगी

प्याज़ ही नहीं बाक़ी सब्ज़ियों का भी यही हाल है। सबसे ज़्यादा तो हरी शिमला मिर्च और बंद गोभी लोगों की जेब ढीली कर रही है। मंडियों में शिमला मिर्च 100-120 तो बंद गोभी 60 रुपये बिक रही हैं । टमाटर और फ़ुल गोभी 45-50 रुपये किलो है। 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी