CoronaVirus Third Wave: लुधियाना के सिविल अस्पताल में लगेगा एक हजार एलपीएम का ऑक्सीजन प्लांट

CoronaVirus Third Wave सिविल अस्पताल पहले भी 700 एलपीएल क्षमता का एक ऑक्सीजन प्लांट है। इस प्लांट में रोजाना करीब 140 सिलेंडर ऑक्सीजन तैयार की जाती है। नए प्लांट में 1000 लीटर ऑक्सीजन प्रति मिनट तैयार करने की क्षमता होगी।

Vipin KumarSun, 20 Jun 2021 08:30 AM (IST)
सिविल अस्पताल में पहले भी है 700 एलपीएम का आक्सीजन प्लांट। (सांकेतिक तस्वीर)

लुधियाना, [राजेश भट्ट/अश्वनी पाहवा]। CoronaVirus Third Wave: सेहत विशेषज्ञ मान रहे हैं कि कोरोना की तीसरी लहर भी आएगी। जिला प्रशासन भी तीसरी लहर से निपटने की तैयारी कर रहा है। इसी कड़ी में सिविल अस्पताल में एक हजार एलपीएम (लीटर पर मिनट) क्षमता का एक और ऑक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारी है। एक कंपनी को यह जिम्मा सौंपा है। डीसी वरिंदर शर्मा और सिविल सर्जन डाॅ. किरन आहलूवालिया ने शनिवार को सिविल अस्पताल में नए ऑक्सीजन प्लांट की साइट का भी जायजा लिया।

गौरतलब है कि सिविल अस्पताल पहले भी 700 एलपीएल क्षमता का एक ऑक्सीजन प्लांट है। इस प्लांट में रोजाना करीब 140 सिलेंडर ऑक्सीजन तैयार की जाती है। नए प्लांट में 1000 लीटर ऑक्सीजन प्रति मिनट तैयार करने की क्षमता होगी। रोज करीब 200 सिलेंडर ऑक्सीजन तैयार की जा सकेगी। दोनों प्लांट जब काम करेंगे तो एक दिन में सिविल अस्पताल में 340 से अधिक सिलेंडरों में ऑक्सीजन भरी जा सकेगी। यह प्लांट भी हवा से ऑक्सीजन लेकर सिलेंडरों में भरेगा।

---

एक मिनट में एक क्यूबिक मीटर आक्सीजन होगी तैयार

एक एलपीएम क्षमता के प्लांट से हर मिनट एक क्यूबिक मीटर (यानी एक हजार लीटर) ऑक्सीजन तैयार की जाएगी। अगर एक घंटे की बात करतें यह प्लांट 60 क्यूबिक मीटर ऑक्सीजन गैस बनाएगा। मेडिकल सप्लाई के लिए साढ़े पांच फुट लंबे सिलेंडर का प्रयोग किया जाता है। इस तरह के साढ़े आठ सिलेंडर हर घंटे भरे जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें-CGST Raid In Ludhiana: बोगस बिलिंग के मास्टरमाइंड साहिल जैन के चाचा के घर CGST की रेड, 40 लाख कैश बरामद

 

वर्धमान एमसीएच में लगेगा 500 एलपीएम का ऑक्सीजन प्लांट

सेहत विभाग ने चंडीगढ़ रोड स्थित वर्धमान एमसीएच (मदर चाइल्ड केअर अस्पताल) व रायकोट सिविल अस्पताल में भी ऑक्सीजन प्लांट लगा रहा है। वर्धमान एमसीएच में 500 एलपीएम की क्षमता वाला तो रायकोट में 250 एलपीएम क्षमता वाले ऑक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें-Punjab Police ने फिर पेश की मिसाल, ग्रीन कोरिडोर बना मरीज को 15 मिनट में DMC से पहुंचाया लुधियाना एयरपोर्ट

 

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.