Black Fungus in Ludhiana: लुधियाना में बढ़ा ब्लैक फंगस का प्रकोप, एक की मौत; दो नए मरीज मिले

Black Fungus in Ludhiana जिले में कोरोना संक्रमण घट रहा है जबकि म्यूकरमायकोसिस (ब्लैक फंगस) लगातार बढ़ रहा है। शुक्रवार को जिले में म्यूकरमायकोसिस संक्रमित एक मरीज की मौत हो गई। मरीज की उम्र 58 साल बताई जा रही है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 12:07 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 12:07 PM (IST)
Black Fungus in Ludhiana: लुधियाना में बढ़ा ब्लैक फंगस का प्रकोप, एक की मौत; दो नए मरीज मिले
जिले में ब्लैक फंगस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। (सांकेतिक तस्वीर)

लुधियाना, जेएनएन। Black Fungus in Ludhiana: जिले में कोरोना संक्रमण घट रहा है, जबकि म्यूकरमायकोसिस (ब्लैक फंगस) लगातार बढ़ रहा है। शुक्रवार को जिले में म्यूकरमायकोसिस संक्रमित एक मरीज की मौत हो गई। मरीज की उम्र 58 साल बताई जा रही है।मरीज के ब्रेन तक इंफेक्शन चली गई थी। वहीं दूसरी तरफ सीएमसी अस्पताल और सिविल अस्पताल में म्यूकरमायकोसिस के दो मरीज भर्ती हुए। इनमें से एक ही उम्र 49 साल व दूसरे की 52 साल है।

जिले में म्यूकरमायकोसिस (ब्लैक फंगस) के 109 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है, जिसमें से 55 मरीज लुधियाना से संबंधित हैं, जबकि 54 मरीज दूसरे जिलों के रहने वाले हैं। इनमें डीएमसी अस्पताल में इस समय म्यूकरमायकोसिस के 41 मरीज, दीप अस्पताल में 23 मरीज, सीएमसी अस्पताल में 22 मरीज, एसपीएस अस्पताल में 11 मरीज, ओसवाल अस्पताल में 4 मरीज, सिविल अस्पताल में तीन मरीज और दीपक अस्पताल में एक की पुष्टि हुई है। वहीं अब तक म्यूकरमायकोसिस पीड़ित 16 मरीजों की मौत हो चुकी है। इनमें से 7 लुधियाना और नौ दूसरे जिलों के रहने वाले थे।

यह भी पढ़ें-Loot In Ludhiana : लुधियाना में पंप से गन प्वाइंट पर 81 हजार व मोबाइल लूटे, पेट्रोल भरवाने आए तीन बदमाशाें ने दिया अंजाम

क्या है ब्लैक फंगस ?

म्यूकरमायकोसिस एक तरह का काफी दुर्लभ फंगल इंफेक्शन है जो शरीर में बहुत तेजी से फैलता है। इसे ब्लैक फंगस भी कहा जाता है। म्यूकरमायकोसिस इंफेक्शन दिमाग, फेफड़े या फिर स्किन पर भी हो सकता है। इस बीमारी में कई के आंखों की रोशनी चली जाती है वहीं कुछ मरीजों के जबड़े और नाक की हड्डी गल जाती है। अगर इसे समय रहते कंट्रोल न किया गया तो इससे मरीज की मौत भी हो सकती है। यह मुख्य रूप से उन लोगों को प्रभावित करता है जो स्वास्थ्य समस्याओं के लिए दवा पर हैं जो पर्यावरणीय रोगजनकों से लड़ने की उनकी क्षमता को कम करता है।

यह भी पढ़ें-पंजाब में आंधी से उखड़े बिजली के 8000 पोल, 250 से अधिक ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त, Powercom को 15 करोड़ का नुकसान

chat bot
आपका साथी