पीएयू के म्यूजियम से पुराने पीतल के बर्तन व अन्य सामान चोरी

लुधियाना में पीएयू के म्यूजियम में चोरों ने सेंध लगाकर पुराना सामान चोरी कर लिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 07:00 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 07:00 AM (IST)
पीएयू के म्यूजियम से पुराने पीतल के बर्तन व अन्य सामान चोरी
पीएयू के म्यूजियम से पुराने पीतल के बर्तन व अन्य सामान चोरी

जागरण संवाददाता, लुधियाना : महानगर के फिरोजपुर रोड पर स्थित पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (पीएयू) में बने म्यूजियम में चोरों ने धावा बोल दिया। चोर म्यूजियम की जालियां तोड़कर अंदर घुसे और पुराने पीतल के बर्तन व अन्य सामान चोरी कर फरार हो गए। चोरी का पता बुधवार सुबह तब चला जब कर्मचारी अंदर आया। इस पर उसने वारदात की सूचना आला अधिकारियों को दी। थाना पीएयू की पुलिस भी मौके पर पहुंची और घटना को लेकर आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे खंगाले।

एएसआइ जनक राज ने बताया कि उन्हें बुधवार दोपहर म्यूजियम में चोरी होने की सूचना मिली। घटना सोमवार देर रात की बताई जा रही है। म्यूजियम के अंदर सीसीटीवी कैमरे न होने के कारण चोरों की पहचान नहीं हो पाई है। चोरों का सुराग लगाने के लिए पुलिस पीएयू के अन्य विभागों में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाल रही है।

1971 में रखी गई थी म्यूजियम की नींव

पीएयू को डिजाइन करने वाले डा. एमएस रंधावा ने एक मार्च, 1971 को इस म्यूजियम की नींव रखी थी। पंजाब के प्रतिष्ठित इस म्यूजियम में ऐसी कई अनोखी चीजें रखी गई हैं जो अब धीरे-धीरे ग्रामीण सभ्याचार से विलुप्त हो रही हैं। म्यूजियम में नायाब सिक्के, मूर्तियां, खेती में प्रयोग होने वाले औजार, पारंपरिक पहनावे, फुलकारी, मिट्टी के बर्तन, चरखा, अनाज सुखाने रखने वाले बर्तन, मिट्टी के घड़े, लकड़ी व बर्तन समेत तमाम चीजें रखी गई हैं। इसके अलावा कैंपस में बग्गी, गन्ना पिराने वाला बेलन, घराट, कुएं से पानी निकालने वाला रहट, बड़ी कड़ाही व अन्य दुर्लभ चीजें रखी गई हैं।

chat bot
आपका साथी