सरकारी स्कूलों में आफलाइन पेपर शुरू, इनरोलमेट से कम पहुंचे विद्यार्थी

शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों में आफलाइन परीक्षाएं सोमवार से शुरू हो गई हैं। हालांकि पहले दिन स्कूलों द्वारा दिखाई इनरोलमेट के मुकाबले कम बच्चे ही पेपर देने पहुंचे। सोमवार से तीसरी से बारहवीं कक्षा की परीक्षा शुरू हुई जिसमें अलग-अलग टाइमिंग स्लाट के मुताबिक पेपर लिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 07:57 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 07:57 PM (IST)
सरकारी स्कूलों में आफलाइन पेपर शुरू, इनरोलमेट से कम पहुंचे विद्यार्थी
सरकारी स्कूलों में आफलाइन पेपर शुरू, इनरोलमेट से कम पहुंचे विद्यार्थी

जागरण संवाददाता, लुधियाना : शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों में आफलाइन परीक्षाएं सोमवार से शुरू हो गई हैं। हालांकि पहले दिन स्कूलों द्वारा दिखाई इनरोलमेट के मुकाबले कम बच्चे ही पेपर देने पहुंचे। सोमवार से तीसरी से बारहवीं कक्षा की परीक्षा शुरू हुई, जिसमें अलग-अलग टाइमिंग स्लाट के मुताबिक पेपर लिया गया।

अहम बात ये है कि कई सरकारी स्कूल ऐसे रहे, जिन्होंने विद्यार्थियों की संख्या तो कक्षा में बढ़ाई इनरोलमेंट अनुसार बताई, जबकि वास्तव में चेक किया गया तो कक्षा में विद्यार्थी कम ही रहे। जब स्कूल प्रबंधकों से इस संबंध में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि कुछ विद्यार्थियों की परीक्षाएं अभिभावकों की सहमति के साथ सुबह ले ली गई हैं तो कुछ परीक्षाएं दोपहर में ली जा रही हैं। वास्तव में स्कूलों ने विद्यार्थियों की इनरोलमेंट तो अपने-अपने स्कूलों में काफी अधिक दिखा दी है, लेकिन हकीकत कुछ और ही है। न तो स्कूलों के पास विद्यार्थियों को बिठाने के लिए इतने कमरे हैं और न ही पढ़ाने के लिए इतना स्टाफ है। कहीं पूरे तो कहीं विद्यार्थी रहे कम

- सरकारी प्राइमरी स्कूल माडल ग्राम के प्रिसिपल अमरीक सिंह ने कहा कि कक्षा तीसरी से पांचवीं तक का पंजाबी का पेपर रहा। कक्षा तीसरी के 76 में से 59, चौथी में 63 में 52 तथा पांचवीं में 65 में से 51 बच्चे उपस्थित रहे।

- सरकारी प्राइमरी स्कूल गोबिद नगर में कक्षा तीसरी के 63 के 63, चौथी के 67 के 67 तथा पांचवीं में 81 के 81 बच्चों ने परीक्षा दी।

- सरकारी स्कूल पीएयू में तीसरी से पांचवीं तक के 694 में 653 बच्चों ने परीक्ष दी।

chat bot
आपका साथी