Offline Examinations News: लुधियाना के सरकारी स्कूलों में आफलाइन परीक्षाएं कल से, जानें शेड्यूल

Offline Examinations News पंजाब में काेराेना का खतरा कम हाेने के साथ ही शिक्षण संस्थानाें में राैनक लाैटने लगी है।जिला शिक्षा अधिकारी प्राइमरी जसविंदर कौर ने कहा कि कक्षा तीसरी से पांचवीं तक के प्रश्न पत्र पीएसईबी क्षेत्रीय कार्यालय से भेजे जाएंगे।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 11:37 AM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 11:37 AM (IST)
Offline Examinations News: लुधियाना के सरकारी स्कूलों में आफलाइन परीक्षाएं कल से, जानें शेड्यूल
पंजाब में काेराेना का खतरा कम हाेने के साथ ही शिक्षण संस्थानाें में राैनक लाैटने लगी है। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Offline Examinations News: पंजाब में काेराेना का खतरा कम हाेने के साथ ही शिक्षण संस्थानाें में राैनक लाैटने लगी है। सरकारी स्कूलों के छात्रों की आफलाइन परीक्षाएं 13 सितंबर से शुरू हो जाएंगी। जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी लखवीर सिंह समरा ने बताया कि कक्षा छठी से 12वीं तक के छात्रों की यह परीक्षा शिफ्ट में होगी। आठवीं, 10वीं और 12वीं के छात्रों की परीक्षा सुबह के सत्र सुबह नौ बजे से शुरू होगी जबकि छठी, सातवीं, नौवीं और 11वीं के छात्रों परीक्षा दोपहर 12 बजे शुरू होगी। प्रश्नपत्र अप्रैल से अगस्त के पाठ्यक्रम के अनुसार होंगे।

यह भी पढ़ें-Punjab Weather Alert! लुधियाना सहित कई जिलाें में झमाझम बारिश; जानें कैसे रहेगा दाे दिन माैसम

जुलाई-अगस्त के पाठ्यक्रम से 75 फीसद प्रश्न पूछे जाएंगे

अप्रैल-मई में पाठ्यक्रम में 25 फीसद और जुलाई-अगस्त के पाठ्यक्रम से 75 फीसद प्रश्न पूछे जाएंगे। जिला शिक्षा अधिकारी प्राइमरी जसविंदर कौर ने कहा कि कक्षा तीसरी से पांचवीं तक के प्रश्न पत्र पीएसईबी क्षेत्रीय कार्यालय से भेजे जाएंगे। तीसरी की परीक्षा सुबह 9 बजे और पांचवीं की परीक्षा सुबह साढ़े दस, चौथी की परीक्षा दोपहर 12 बजे शुरू होगी। प्रश्नपत्र में अगस्त महीने के पाठ्यक्रम से 20-20 बहुविकल्पीय प्रश्न (मल्टीपल च्वाइस) शामिल किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें-घुसपैठियों को पकड़ने में माहिर 'टायसन' को मिली नई जिंदगी, लुधियाना के Veterinary अस्पताल में कराया था भर्ती

घर-घर रोजगार और कारोबार मिशन के तहत निशुल्क आनलाइन कोचिंग जल्द

इसके साथ ही जिला प्रशासन ने घर-घर रोजगार और कारोबार मिशन के तहत निशुल्क आनलाइन कोचिंग जल्द शुरू करने का फैसला किया है। इससे प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को फायदा हो सकेगा। डीसी वरिंदर कुमार शर्मा ने बताया कि युवाओं को विभिन्न विभागों की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग मुहैया कराई जाएगी। इसमें एसएसएसबी, पीपीएससी, एसएससी, पुलिस व रेलवे बोर्ड इत्यादि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें-Ludhiana Land Scam: पंजाब सरकार ने इंप्रूवमेंट ट्रस्ट की 3.79 एकड़ जमीन की नीलामी की रद, मंत्री आशु पर लगा था आराेप

chat bot
आपका साथी