Swachhta Sarvekshan: लुधियाना के अफसर व पार्षद सीखेंगे स्वच्छता में टाॅप आने के गुर, शिष्टमंडल जाएगा इंदौर

Cleanliness Ranking मेयर ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में नगर निगम लुधियाना बेहतर स्थान हासिल करे इसके लिए अफसरों को टारगेट दे दिए गए हैं। जिसके बाद अफसरों ने योजना भी तैयार कर ली है। उन्होंने बताया कि पहले फेज में सड़कों की सफाई पर फोकस किया जाएगा।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 02:30 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 02:30 PM (IST)
Swachhta Sarvekshan: लुधियाना के अफसर व पार्षद सीखेंगे स्वच्छता में टाॅप आने के गुर, शिष्टमंडल जाएगा इंदौर
बुधवार को नगर निगम के कुछ अफसर व पार्षद इंदौर जाएंगे। (फाइल फाेटाे)

लुधियाना, जेएनएन। इंदौर चार साल से लगातार स्वच्छता रैंकिंग में टॉप पर आ रहा है और लुधियाना अपनी रैंकिंग में सुधार करने जद्दोजहद कर रहा है। मेयर बलकार सिंह संधू ने नगर निगम कमिश्नर प्रदीप सभ्रवाल को स्वच्छता रैंकिंग में सुधार का टारगेट दिया है तो कमिश्नर ने इसकी तैयारियां जोरों से शुरू कर दी। अब नगर निगम के कुछ अफसर व पार्षद इंदौर जाएंगे और वहां के अफसरों व पार्षदों से स्वच्छता रैंकिंग में टाॅप पर आने के गुर सीखेंगे।

बुधवार को नगर निगम के कुछ अफसर व पार्षद इंदौर जाएंगे और वहां तीन से चार दिन तक नगर निगम की गतिविधियां देखेंगे। यह जानकारी रविवार को मेयर बलकार सिंह संधू ने नगर निगम जोन डी में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान दी।

मेयर ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में नगर निगम लुधियाना बेहतर स्थान हासिल करे इसके लिए अफसरों को टारगेट दे दिए गए हैं। जिसके बाद अफसरों ने योजना भी तैयार कर ली है। उन्होंने बताया कि पहले फेज में सड़कों की सफाई पर फोकस किया जाएगा। उन्होंने कहा कि चारों जोनों में सड़कों की सफाई का काम शुरू कर दिया गया है। हर शनिवार व रविवार को सड़कों की सफाई की जाएगी और उसके बाद उन सड़कों पर गंदगी फैलाने वालों के चालान काटे जाएंगे।

उन्होंने बताया कि निगम अफसरों को हिदायतें दी गई हैं कि चयनित 24 सड़कों पर किसी भी तरह की गंदगी व मिट्टी जमा नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा अफसरों, नागरिकों व स्वयं सेवी संस्थाओं को भी इसमें शामिल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए इस बार पार्षदों की प्रतियोगिता भी करवाई जा रही है। जिसमें शहर के सबसे साफ सफाई रखने वाले पार्षदों को भी सम्मानित किया जाएगा।

पार्षद ममता आशु ने बताया कि उन पार्षदों को भी सम्मानित किया जाएगा जहां पर सफाई की विकट समस्या है और पार्षदों के प्रयास से अगर कोई सुधार होता है तो उन्हें भी सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 10 हजार परिवारों का एक कंपीटिशन करवाया जाएगा जिसमें उन्हें घर के आसपास साफ सफाई, कूड़ा सेग्रीगेशन, कंपोस्टिंग व अन्य तरह की एक्टिविटी करनी होगी। उन्हें एक फार्म दिया जाएगा।

यह प्रतियोगिता चालीस दिन तक होगी। घरों की जांच के लिए 40 टीमों का गठन किया जाएगा और बेहतरीन काम करने वाले 12 परिवारों को इनाम देकर सम्मानित किया जाएगा। वहीं स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतरीन काम करने वाले दो चीफ सेनेटरी इंस्पेक्टरों व उनकी टीम को भी ईनाम दिया जाएगा।

छह स्टेटिक कंपेक्टर अगले दस दिन में होंगे शुरू

मेयर बलकार सिंह संधू ने बताया कि हलका वेस्ट में छह स्टेटिक कंपेक्टर अगले दस दिन में शुरू होने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्टेटिक कंपेक्टरों में मशीनरी फिट कर दी गई है और अब कूड़ा लिफ्टिंग के लिए कुछ गाड़ियां आ रही हैं। गाड़ियां आते ही स्टेटिक कंपेक्टर शुरू हो जाएंगे। बाकी शहर में भी कंपेक्टर लगने का काम जारी है।

हर वार्ड को मिलेगा एक ट्रैक्टर

वार्ड की गलियों या खाली प्लाटों में कूड़ा उठाने के लिए पर्याप्त वाहन न होने की वजह से गंदगी फैली रहती है। मेयर ने बताया कि निगम अब 50 नए छोटे ट्रैक्टर मंगवा रहा है। यह ट्रैक्टर ट्राली आने के बाद सभी वार्डों को एक एक ट्रैक्टर मिल जाएगा। इससे सड़कों पर से कूड़ा लिफ्ट करने और सीवरेज की गाद साथ के साथ उठाने में मदद मिलेगी।

शहर की दीवारों को गंदा करने वालों पर होगा जुर्माना

शहर की दीवारों और ग्राफ्टीज पर पोस्टर चिपकाने वालों के खिलाफ नगर निगम अब सख्त एक्शन लेगा। असिस्टेंट कमिश्नर कुलप्रीत सिंह ने बताया कि मेयर ने स्पष्ट आदेश जारी कर दिए हैं कि दीवारों व ग्राफ्टीज को गंदा करने व पोस्ट चिपकाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए उन्होंने विज्ञापन ब्रांच के अफसरों व कर्मचारियों की बैठक बुला ली है।

इन सड़कों पर चलेगी सफाई मुहिम

भारत नगर चौक से चीमा चौक, चतर सिंह पार्क से दीपक अस्पताल रोड, दुगरी रोड, पखोवाल रोड, गिल रोड, ईश्मीत रोड, हैबोवाल रोड, काका मैरिज पैलेस रोड, लाेधी क्लब रोड, ईएसआई अस्प्ताल रोड, दक्षिणी बाइपास, पुरानी जीटी रोड, काकोवाल रोड, शिवपुरी रोड, हंबड़ा रोड, ताजपुर रोड, टिब्बा रोड, चौड़ा बाजार, शिंगार सिनेमा रोड, सीएमसी रोड, गऊशाला रोड, सर्कुलर रोड, कश्मीर नगर रोड, पुरानी जेल रोड।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी