लुधियाना में अब कमेटी तय करेगी अंतिम संस्कार के लिए श्मशानघाट व समय, जानें पूरा मामला

अस्पतालों को निर्देश जारी किए गए हैं कि किसी भी कोरोना संक्रमित की मौत के बाद वह इसकी सूचना कंट्रोल रूम को दें। अगर परिजन खुद अंतिम संस्कार करवाना चाहते हैं तो भी शव को तब तक रिलीज न करें।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 09:32 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 09:32 AM (IST)
लुधियाना में अब कमेटी तय करेगी अंतिम संस्कार के लिए श्मशानघाट व समय, जानें पूरा मामला
कोरोना संक्रमित शवों के अंतिम संस्कार के लिए श्मशानघाट पर नहीं लगेगी लाइन। (सांकेतिक तस्वीर)

लुधियाना, जेएनएन। कोरोना संक्रमित शवों की हो रही बेकद्री के मामलों को रोकने के लिए अब संस्कार कमेटी अंतिम संस्कार के लिए श्मशानघाट और समय तय करेगी। मेयर बलकार सिंह संधू और निगम कमिश्नर प्रदीप सभ्रवाल ने वीरवार को अधिकारियों के साथ बैठक कर तय किया कि अब अंतिम संस्कार के लिए श्मशानघाट पर लाइनें नहीं लगेंगी। संस्कार कमेटी कोरोना संक्रमित शव के संस्कार के लिए श्मशानघाट और समय तय करेगी। श्मशानघाट में जगह खाली होने पर ही शव को मोर्चरी से रिलीज किया जाएगा।
 

सभी अस्पतालों को निर्देश जारी किए गए हैं कि किसी भी कोरोना संक्रमित की मौत के बाद वह इसकी सूचना कंट्रोल रूम को दें। अगर परिजन खुद अंतिम संस्कार करवाना चाहते हैं तो भी शव को तब तक रिलीज न करें जब तक कंट्रोल रूम से उन्हें श्मशानघाट और समय की सूचना नहीं देता है। अगर कहीं पर इन निर्देशों का पालन नहीं हुआ तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि शहर में तीन श्मशानघाटों पर कोरोना संक्रमित शवों का अंतिम संस्कार किया जा रहा है। एक ही जगह अधिक शव आ जाने से कई बार लोगों को परेशानी हो रही है।
---
एक साल से सेवा में जुटे हैं 10 नौजवान : मेयर
मेयर बलकार सिंह संधू ने कहा कि कोरोना संक्रमित शवों के अंतिम संस्कार में एक साल से दस नौजवान जुटे हैं। निगम ने उन्हें डीसी रेट पर रखा है। यह नौजवान भीषण गर्मी में भी पीपीई किट पहनकर सेवाएं दे रहे हैं। कोरोना संक्रमित शवों के संस्कार के लिए पांच श्मशानघाट और तैयार किए गए हैं। पार्षद ममता आशु ने बताया कि संस्कार कमेटी के लिए 14 एंबुलेंस रिजर्व रखी गई हैं।

यह भी पढ़ें-इंसानियत शर्मसार: लुधियाना में कोरोना संक्रमित नौकर के शव को श्मशानघाट में छोड़ भागा मालिक, पुलिस ने बुलाकर किया अंतिम संस्कार

यह भी पढ़ें-Oxygen Da Langar: लुधियाना के गुरुद्वारा आलमगीर में रूस से पहुंचे नौ ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, काेराेना संक्रमित मरीजों का हाेगा फ्री इलाज

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी