लुधियाना में 16 माह बाद सिविल के कोविड आइसोलेशन सेंटर में एक भी संक्रमित नहीं, अब तीसरी लहर से निपटने की तैयारी

लुधियाना में कोरोना की रफ्तार जिले में बहुत धीमी हो गई है। रोज मिलने वाले मरीजों की संख्या अब सिंगल डिजिट में रह गई है। सिविल अस्पताल का कोविड आइसोलेशन सेंटर 16 माह बाद पूरी तरह खली हो गया है। सेंटर में अब एक भी संक्रमित भर्ती नहीं है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 06:48 AM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 06:48 AM (IST)
लुधियाना में 16 माह बाद सिविल के कोविड आइसोलेशन सेंटर में एक भी संक्रमित नहीं, अब तीसरी लहर से निपटने की तैयारी
लुधियाना के सिविल अस्पताल का कोविड आइसोलेशन सेंटर खाली पड़ा।

जागरण संवाददाता, लुधियाना। लुधियाना में कोरोना की रफ्तार जिले में बहुत धीमी हो गई है। रोज मिलने वाले मरीजों की संख्या अब सिंगल डिजिट में रह गई है। बुधवार को भी जिले में कोरोना के मात्र पांच नए पाजिटिव केस मिले हैं। सबसे बड़ी राहत की बात यह रही कि सिविल अस्पताल का कोविड आइसोलेशन सेंटर 16 माह बाद पूरी तरह खली हो गया है। सेंटर में अब एक भी संक्रमित भर्ती नहीं है। सभी बेड खाली हैं। कोविड केयर सेंटर की इंचार्ज डा. हितिंदर कौर का कहना है कि 150 बेड वाले कोविड केयर सेंटर में अब एक भी मरीज भर्ती नहीं है। कोरोना नेगेटिव हो चुके दो पोस्ट कोविड मरीज फिलहाल आइसीयू में भर्ती हैं।

पिछले साल मार्च में पहली लहर के आने से लेकर इस साल दूसरी लहर तक एक भी दिन ऐसा नहीं रहा जब सिविल अस्तपाल के कोविड आइसोलेशन सेंटर में कोई संक्रमित भर्ती नहीं रहा हो। यह पहला मौका है जब सेंटर पूरी तरह खाली हो गया है। स्टाफ ने सेंटर में भर्ती मरीजों की पूरे समर्पण के साथ सेवा और इलाज किया है। सिविल अस्पताल में अब तक करीब तीन हजार कोरोना पाजिटिव मरीज भर्ती किए गए। इनमें से 40 से 50 प्रतिश्त मरीज गंभीर थे। अब तीसरी लहर से निपटने की तैयारी भी शुरू कर दी है।

एक दिन में खत्म हो गई वैक्सीन की डोज

जिले में बुधवार को 177 जगह शिविर लगाकर सेहत विभाग ने 27 हजार 821 लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई है। जिले में अब 18 साल से अधिक उम्र के कुल 14 लाख 17 हजार 359 लोगों को वैक्सीन की डोज लग चुकी है। विभाग ने अगस्त के अंत तक 25 लाख लोगों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य रखा है। 62 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की डोज लग चुकी है। वहीं, वैक्सीन का स्टाक एक ही दिन में खत्म हो जाने के कारण वीरवार वैक्सीनेशन फिर रुक जाएगी। शुक्रवार तक वैक्सीन का स्टाक आने की संभावना है। जिला टीकाकरण अधिकारी डा. पुनीत जुनेजा का कहना है कि हमने सरकार से अपील की है कि हमें ज्यादा डोज दी जाएं। अधिक डोज मिलने पर ही हम अपने लक्ष्य तक पहुंच पाएंगे। अब तो स्कूल व कालेज भी खुलने वाले हैं। हमें वैक्सीन की काफी जरूरत है।

कोरोना रिपोर्ट

कुल संक्रमित : 85052

कुल स्वस्थ : 87249

एक्टिव केस : 104

प्राइवेट अस्पतालों में : 8

होम आइसोलेशन में : 95

रिकवरी रेट : 97.48 फीसद

पाजिटिविटी रेट : 0.05

कुल मौत : 2093

वैक्सीनेशन : 14.17 लाख

chat bot
आपका साथी