ट्रेनों पर कोरोना का कहर, अधर में यात्रियों का सफर

कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ने से रेल सफर ठप होकर रह गया है। कोविड 19 से पहले लुधियाना रेलवे स्टेशन पर 200 ट्रेनों का आवागमन था लेकिन लगातार संक्रमण बढ़ने के कारण फिलहाल महज 25 ट्रेनों का आवागमन हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 07:12 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 07:12 AM (IST)
ट्रेनों पर कोरोना का कहर, अधर में यात्रियों का सफर
ट्रेनों पर कोरोना का कहर, अधर में यात्रियों का सफर

डीएल डान, लुधियाना : कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ने से रेल सफर ठप होकर रह गया है। कोविड 19 से पहले लुधियाना रेलवे स्टेशन पर 200 ट्रेनों का आवागमन था, लेकिन लगातार संक्रमण बढ़ने के कारण फिलहाल महज 25 ट्रेनों का आवागमन हो रहा है। इसी कमी के कारण लोगों का सफर अधर में लटककर रह गया है। साल 2021 में कोरोना का कहर दोबारा बढ़ने से लोग अपने गांवों की ओर रुख कर रहे हैं, लेकिन ट्रेनें कम होने के कारण लोगों को सीट नहीं मिल पा रही है और लोग परेशानी में हैं।

लंबी दूरी की ट्रेनों में सीट नहीं

उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल जाने वाली ट्रेनों में अगले दो महीने तक कोई सीट नहीं खाली है। इसके चलते यात्रियों को भारी परेशानी हो रही है। रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली जाने वाली ट्रेनें खाली जा रही हैं। कारण, दिल्ली में लाकडाउन है और बाहरी लोगों का दिल्ली में प्रवेश मुश्किल है। क‌र्फ्यू लगने के कारण अब व्यापारिक काम के लिए भी लोग दिल्ली नहीं जा रहे हैं। वहीं लंबी दूरी की ट्रेनों धनबाद एक्सप्रेस, फ्लाइंग मेल, अकाल तख्त एक्सप्रेस, हावड़ा मेल, कर्मभूमि एक्सप्रेस आदि ट्रेनों में वेटिंग चल रही है। ऐसे में स्टेशन पर वही लोग पहुंच रहे हैं, जिनकी सीट कंफर्म हैं।

तत्काल टिकट मिलना भी मुश्किल

हालात ये हो गए हैं कि संकट की घड़ी में किसी व्यक्ति को कहीं जाना हो तो तत्काल टिकट भी मिलना मुश्किल हो गया है। तत्काल टिकट के लिए लोग सुबह पांच बजे ही पहुंच जाते हैं और 7:30 बजे रेलवे स्टेशन पर लाइन में खड़े होकर फार्म का नंबर लगवाते हैं। उसके बाद 11:00 बजे काउंटर पर पहुंचकर टिकट के लिए लाइन लगाते हैं। इतनी परेशानी झेलने के बाद भी कोई गारंटी नहीं होती कि आरक्षित टिकट मिलेगी या नहीं, क्योंकि पांच मिनट में भी तत्काल भी वेटिंग दर्शाने लगता है।

स्थिति गंभीर, ट्रेनों में बढ़ोतरी मुश्किल

रेल सफर के लिए फिरोजपुर रेल मंडल के ट्रैफिक इंस्पेक्टर आरके शर्मा से बात करने पर उन्होंने कहा कि फिलहाल ट्रेनों का बढ़ना मुश्किल है। कोविड-19 के चलते जो ट्रेनें चल रही हैं, उसे भी चलाने में परेशानी आ रही है। अभी कोरोना के कारण स्थिति काफी गंभीर है।

chat bot
आपका साथी