जगराओं की मंडियां में गेंहू के लिए बारदाना की कमी नहीं, किसानों के खाते में अदायगी के नए सिस्टम से खरीद धीमी

पंजाब में गेंहू की फसल की खरीद शुरू हो चुकी है। और एशिया की दूसरी बड़ी दाना मंडी जगराओं में गेंहू की आमद शुरू हो चुकी है। अभी तक जगराओं दाना मंडी में तीस हजार क्विंटल से अधिक गेंहू की फसल आ चुकी है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 03:00 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 03:00 PM (IST)
जगराओं की मंडियां में गेंहू के लिए बारदाना की कमी नहीं, किसानों के खाते में अदायगी के नए सिस्टम से खरीद धीमी
सूबे में गेंहू की फसल की खरीद शुरू हो चुकी है

जगराओं [बिंदु उप्पल]। सूबे में गेहूं की फसल की खरीद शुरू हो चुकी है। एशिया की दूसरी बड़ी दाना मंडी जगराओं में गेहूं की आमद शुरू हो चुकी है। अभी तक जगराओं दाना मंडी में तीस हजार क्विंटल से अधिक गेहूं की फसल की आमद हो चुकी है जबकि खरीद केवल 4 हजार क्विंटल फसल की हुई है। यह कहना है मार्केट कमेटी जगराओं के सेक्रेटरी जश्नदीप सिंह का। उन्होंने बताया कि अभी गेहूं की खरीद धीमी गति से हो रही है। इसकी वजह केंद्र सरकार की ओर से गेहूं की खरीद के लिए शुरू किया गया नया सिस्टम है। उन्होंने बताया कि किसान व जमींदार का मंडी में फसल लेकर आने से लेकर उसकी फसल पाेर्टल पर चढ़ने तक कई क्रमों में से गुजरना पड़ता है ताकि सही जमींदार व किसान की फसल की अदायगी उसके खाते में हो सके।

जमींदार का पोर्टल खोलने के लिए कैंसल चेक हो रहे जमां

जिला आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान राज कुमार भल्ला ने बताया कि केंद्र सरकार के गेहूं की खरीद के नए सिस्टम अनुसार काम करने के लिए मंडियों में जमींदारों व किसानों को फसल लाने के साथ एक कैंसल चेक लिया जा रहा है जिसको विभागीय पोर्टल कैरी करता है ताकि उस कैंसल चेक के जरिए जमींदार व किसान के सही बैंक खाता, नाम, पता के बारे में जानकारी एकत्रित हो जाए। उन्होंने कहा कि यदि जमींदार व किसान कैंसल चेक नही देता तो उसकी फसल की पूरी जानकारी अपलोड नहीं हो रही है। ऐसे में किसानों को अभी पोर्टल का सिस्टम धीमा होने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

अभी फसल के लिए बारदाना काफी

जगराओं दानामंडी में गेहूं की खरीद करने पहुंची विभिन्न एजेंसियों के प्रमुखों ने बताया कि अभी फसल के लिए बारदाना काफी है। एफसीआई के जगराओं प्रमुख प्रेम कुमार ने बताया कि 83 हजार क्विंटल फसल की खरीद करनी है जिसके लिए अभी 16 हजार बोरियां है। जैसे-जैसे फसल की खरीद होगी बारदाना पहुंच जाएगा। पनग्रेन के प्रमुख जसपाल सिंह ने बताया कि जगराओं की दानामंडियों से 72 हजार क्विंटल गेंहू की फसल की खरीद करनी है और अभी केवल 3200 क्विंटल की खरीद की है। उन्होंने बताया कि पूरी फसल की खरीद के लिए एक लाख 44 हजार बैग उपलब्ध हैं। पंजाब स्टेट वेयर हाउस के सुखजिंदर सिंह ने बताया कि अभी 460 क्विंटल गेंहू की खरीद की है। पूरी फसल की खरीद के लिए एक लाख पचास हजार बोरी की जरूरत है। अभी हमारे पास 35 हजार बारदाना है और बाकी फसल के लिए भी बारदाना आ रहा है। उन्होंने बताया कि बारदाना की एक गठ में 500 बोरी होती है। मार्कफेड एजेंसी के जसवंत सिंह व पनसप के हरप्रीत सिंह ने बताया कि अभी जितनी फसल खरीदी है, उसके लिए बारदाना उपलब्ध है। फसल के लिए बारदाना की कमी नहीं है।

chat bot
आपका साथी