top menutop menutop menu

दो छात्राओं को शिक्षित करेगी नवचेतना बाल भलाई कमेटी

दो छात्राओं को शिक्षित करेगी नवचेतना बाल भलाई कमेटी
Publish Date:Wed, 05 Aug 2020 05:00 AM (IST) Author: Jagran

जागरण संवाददाता, लुधियाना : नवचेतना बाल भलाई कमेटी काफी समय से बाल अधिकारों और बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ पर कार्य कर रही है। इसके चलते दो छात्राओं की पढ़ाई का जिम्मा उठाया है। प्रधान सुखधीर सेखों और जनरल सेक्रेटरी सुरिदर सिंह सिंह ने कहा कि सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल दाखा में पढ़ रही दो छात्राओं सुहानी बेगम और सिमरनजोत कौर की पढ़ाई का खर्चा कमेटी उठाएगी। सुहानी कक्षा छठी और सिमरनजोत कक्षा दसवीं की छात्रा है। मंगलवार छात्राओं को नवचेतना के चेयरमैन परमजीत सिंह पनेसर, कैप्टन वीके स्याल की ओर से छात्रवृति, स्टेशनरी, वर्दियां दी गई। उन्होंने कहा कि दोनों ही छात्राओं के अभिभावक बचपन से ही नहीं है। सिमरनजोत दादी और सुहानी रिश्तेदार के यहां रह रही है। प्रिसिपल डिपल मदान की ओर से कमेटी के प्रयास की सराहना की। यह भी पढ़ें : सीटी यूनिवर्सिटी ने बनाया रोगाणु मुक्त पॉड

जगराओं : सीटी यूनिवर्सिटी के रिसर्च एंड इनोवेशन फॉर एक्सीलेंस विभाग ने रोगाणु मुक्त पॉड बनाया। यह एक कुदरती सैनिटाइजर है जो पूरे शरीर को सैनिटाइज कर देता है। यह 50 जीपीडी बूस्टर पंप से चलता है। इसमें प्रयोग होने वाला सैनिटाइजर का घोल नीम जैसे कुदरती जैविक पदार्थों से बनाया है। यदि गलती से सांस लेते समय यह शरीर में चला गया तो कोई भी नुकसान नहीं होगा। आरएंडडी इंजीनियर जसप्रीत सिंह ने बताया कि स्कूल ऑफ फार्मेसी के सहयोग से रिसर्च विभाग की ओर पॉड में प्रयोग होने वाला कुदरती सैनिटाइजर तैयार किया है। वाइस चांसलर डॉ. हर्ष सदावरती ने टीम को बधाई दी और भविष्य में ऐसे आविष्कार करने के लिए प्रेरित किया।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.