चाइल्ड आब्जर्वेशन होम पहुंची राष्ट्रीय बाल अधिकार आयोग की टीम

राष्ट्रीय बाल अधिकार आयोग की टीम वीरवार को शिमलापुरी स्थित चाइल्ड आब्जर्वेशन होम पहुंची। दिन भर जांच के बाद टीम शाम को लौट गई। चाइल्ड आब्जर्वेशन होम के सुपरिटेंडेंट तरुण अग्रवाल का कहना है कि यह टीम का रूटीन का दौरा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Nov 2021 01:29 AM (IST) Updated:Fri, 19 Nov 2021 01:29 AM (IST)
चाइल्ड आब्जर्वेशन होम पहुंची राष्ट्रीय बाल अधिकार आयोग की टीम
चाइल्ड आब्जर्वेशन होम पहुंची राष्ट्रीय बाल अधिकार आयोग की टीम

जासं, लुधियाना : राष्ट्रीय बाल अधिकार आयोग की टीम वीरवार को शिमलापुरी स्थित चाइल्ड आब्जर्वेशन होम पहुंची। दिन भर जांच के बाद टीम शाम को लौट गई। चाइल्ड आब्जर्वेशन होम के सुपरिटेंडेंट तरुण अग्रवाल का कहना है कि यह टीम का रूटीन का दौरा है।

बचपन बचाओ आंदोलन के दिनेश कुमार ने बताया कि करीब एक सप्ताह पहले चाइल्ड आब्जर्वेशन होम में चोरी के मामले में बंद एक नाबालिग के साथ 10 साथियों ने कुकर्म किया था। इसे लेकर थाना शिमलापुरी में केस भी दर्ज है। उन्होंने इस मामले की जांच के लिए राष्ट्रीय बाल अधिकार आयोग के पास शिकायत दी थी। कुछ समय के दौरान यहां दो नाबालिग के साथ कुकर्म की घटनाएं हो चुकी हैं। उन दोनों मामलों की जांच के लिए उक्त टीम वीरवार लुधियाना पहुंची थी।

वहीं, देर शाम जिला प्रशासन की ओर से जारी बयान में कहा गया कि राष्ट्रीय बाल अधिकार आयोग की टीम में आयोग की रजिस्ट्रार अनु चौधरी, कंसलटेंट अंशु शर्मा और करिश्मा बुरागोहिन शामिल थीं। टीम ने चाइल्ड आब्जर्वेशन होम की जांच के दौरान कुछ खामियां पाई हैं। वहां बच्चों से बात कर उनकी परेशानियों को जानकर समाधान का प्रयास किया गया है। जांच के बाद टीम ने सर्किट हाउस में डीसी वरिदर शर्मा, पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर, सिविल सर्जन एसपी सिंह और एसडीएम ईस्ट विनीत कुमार के साथ बैठक की। उस दौरान एडीसीपी प्रज्ञा जैन, समीर वर्मा, एसपी देहाती गुरमीत कौर, एसीपी राजन शर्मा, डीपीओ गुबहार सिंह, बाल भलाई बोर्ड की सदस्य संगीता समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में अनु चौधरी ने चाइल्ड आबजर्वेशन होम में पाई गई खामियों को लेकर अधिकारियों से विचार विमर्श किया। वहां जरूरी कार्रवाई को फौरी तौर पर करने के लिए कहा गया। हत्या मामले के आरोपितों ने किया था कुकर्म

गौरतलब है कि एक सप्ताह पहले चाइल्ड आब्जर्वेशन होम में बंद नाबालिग के साथ हत्या मामले में विचाराधीन 10 आरोपितों ने लगातार दस दिन तक कुकर्म किया था।

chat bot
आपका साथी