Protest In Ludhiana: कब्रिस्तान की जगह लीज पर देने पर भड़का मुस्लिम समुदाय, वक्फ बोर्ड के दफ्तर में धरना

Protest In Ludhiana वक्फ बोर्ड ने बद्दोवाल में कब्रिस्तान की 6300 वर्ग गज जगह 2001 से लीज पर दी है। बोर्ड एक निर्धारित समय के बाद लीज को रिन्यू कर देते हैं। वक्फ बोर्ड ने जमीन फैक्ट्री मालिक को 60 हजार महीने के हिसाब से लीज पर दी है।

Vipin KumarMon, 13 Sep 2021 01:15 PM (IST)
सोमवार को मुस्लिमों ने वक्फ बोर्ड दफ्तर के बाहर प्रदर्शन किया। (जागरण)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Protest In Ludhiana: कब्रिस्तान की जगह लीज पर देने के खिलाफ मुस्लिम संगठनों में भारी रोष है। सोमवार को मुस्लिमों ने वक्फ बोर्ड दफ्तर के बाहर प्रदर्शन किया और लीज रद करने की मांग की। बड़ी गिनती में मुस्लिमों ने वक्फ बोर्ड के चेयरमैन व अफसरों के खिलाफ नारेबाजी की और वक्फ बोर्ड दफ्तर को बंद करने की कोशिश की। पुलिस ने मुस्लिमों को वक्फ बोर्ड का दफ्तर बंद करने से रोक दिया जिसके बाद वे सभी वहीं धरने पर बैठ गए। मुस्लिमों का आरोप है कि वक्फ बोर्ड ने बदोवाल में कब्रिस्तान की जगह लीज पर दे दी है जबकि शहर में कब्रिस्तान के लिए जगह उपलब्ध नहीं है।

 

दरअसल वक्फ बोर्ड ने बद्दोवाल में कब्रिस्तान की 6300 वर्ग गज जगह 2001 से लीज पर दी है। बोर्ड एक निर्धारित समय के बाद लीज को रिन्यू कर देते हैं। वक्फ बोर्ड ने यह जगह एक फैक्ट्री मालिक को 60 हजार रुपये महीने के हिसाब से लीज पर दिया है। फैक्ट्री मालिक ने वक्फ बोर्ड से एनओसी लेकर वहां पर इमारत का निर्माण शुरू किया। जिसके बाद मुस्लिमों ने वक्फ बोर्ड के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। मुस्लिमों का कहना है कि वक्फ बोर्ड लीज की आड़ में मोटे पैसे लेकर जमीनों को खुर्द बुर्द किया जा रहा है। लोगों का कहना है कि अगर बोर्ड ने यह फैसला वापस नहीं लिया तो यहां पक्का धरना लगा दिया जाएगा।

उधर वक्फ बाेर्ड के अस्टेट अफसर आयूब का कहना है कि वक्फ बोर्ड की ज्यादातर जमीनें लीज पर हैं। उनसे जो किराया आता है उससे मुस्लिम समाज के गरीब लोगों पर खर्च किया जाता है। उन्होंने बताया कि बददोवाल में कुल 5.50 एकड़ जमीन कब्रिस्तान की है। जिस पर पूरी तरह से कब्जा है। उन्होंने बताया कि 3600 वर्ग गज जगह मुस्लिम समाज को कब्रिस्तान के लिए दी गई है बाकी की 6300 वर्ग गज जमीन फैक्ट्री संचालक को दी गई है। इसमें कुछ भी गैरकानूनी नहीं है।

यह भी पढ़ें-Drugs Problem in Punjab: पंजाब की जवानी काे बर्बाद कर रहा नशा, लुधियाना में नशेड़ी युवक को पेड़ के साथ जंजीर से बांधा

 

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.