धान में नमी की मात्रा में छूट देने की मांग उठाई

माछीवाड़ा मार्केट कमेटी के चेयरमैन दर्शन कुंदरा और उप चेयरमैन शक्ति आनंद ने कहा कि बेमौसम बारिश के कारण किसानों की फसल बहुत खराब हो गई है और अब इसमें नमी की मात्रा भी बढ़ गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 09:37 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 09:37 PM (IST)
धान में नमी की मात्रा में छूट देने की मांग उठाई
धान में नमी की मात्रा में छूट देने की मांग उठाई

संसू, श्री माछीवाड़ा साहिब : माछीवाड़ा मार्केट कमेटी के चेयरमैन दर्शन कुंदरा और उप चेयरमैन शक्ति आनंद ने कहा कि बेमौसम बारिश के कारण किसानों की फसल बहुत खराब हो गई है और अब इसमें नमी की मात्रा भी बढ़ गई है। इसलिए केंद्र सरकार मंडियों में खरीद प्रबंध सुचारू ढंग से चलाने के लिए नमी की मात्रा में छूट देने की घोषणा करे। केंद्र सरकार के नियम हैं कि 17 फीसद से अधिक नमी वाला धान नहीं खरीदा जायेगा परन्तु बारिश कारण अब नमी की मात्रा अधिक है। इसलिए सरकार 20 प्रतिशत नमी वाला धान खरीदे। शैलर मालिकों को भी निर्देश दिए जाएं कि यदि अधिक नमी वाला धान मंडियों में आता है तो ड्रायर चला कर उसे सुखा लिया जाए।

चेयरमैन कुंदरा व उप चेयरमैन आनंद ने कहा कि भारी बारिश कारण खेतों में पक कर खड़ी फसल भी काफी खराब हो गई है। इसलिए केंद्र और पंजाब सरकार किसानों को खराबे का मुआवजा देने का एलान करे। उन्होंने कहा कि मंडियों में किसान परेशान न हो, इसलिए वह क्षेत्र समराला के विधायक अमरीक सिंह ढिल्लों से अपील करते हैं कि किसानों की आवाज पंजाब सरकार तक पहुंचाते हुए तुरंत रियायतों का घोषणा करवाएं।

chat bot
आपका साथी