बुड्ढा दरिया कायाकल्प प्रोजेक्ट को लेकर केंद्रीय सचिव को दिया ज्ञापन

मत्तेवाड़ा जंगल व सतलुज बचाने के लिए गठित पब्लिक एक्शन कमेटी के सदस्यों ने शुक्रवार को रेलवे स्टेशन पर केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा से मुलाकात की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 07:29 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 07:29 PM (IST)
बुड्ढा दरिया कायाकल्प प्रोजेक्ट को लेकर केंद्रीय सचिव को दिया ज्ञापन
बुड्ढा दरिया कायाकल्प प्रोजेक्ट को लेकर केंद्रीय सचिव को दिया ज्ञापन

जागरण संवाददाता, लुधियाना : मत्तेवाड़ा जंगल व सतलुज बचाने के लिए गठित पब्लिक एक्शन कमेटी के सदस्यों ने शुक्रवार को रेलवे स्टेशन पर केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा से मुलाकात की। कमेटी के सदस्यों ने अपनी मांगों को लेकर विस्तृत ज्ञापन केंद्रीय सचिव को सौंपा। सदस्यों ने कहा कि शहरीकरण एवं विकास की आंधी में सबसे अधिक नुकसान पर्यावरण को हो रहा है। पर्यावरण संभाल के लिए कमेटी के सदस्य लगातार प्रयासरत हैं। ज्ञापन में उन्होंने मांग की है कि बुड्ढा दरिया कायाकल्प प्रोजेक्ट में पूरी पारदर्शिता रखी जाए। 650 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट का ठेका निजी कंपनी को दिया गया है, इसे सार्वजनिक किया जाए। बुड्ढा दरिया प्रोजेक्ट लोगों की सेहत एवं वातावरण के साथ जुड़ा है। इस प्रोजेक्ट पर काम करने वाली टीम में सेहत, जल वैज्ञानिक बेहतर भूमिका निभा सकते हैं।

निगम शहर से डेयरियों को बाहर करने की प्रक्रिया पर काम कर रहा है। इनको शहर की हद से बाहर तबदील करना चाहिए। नदी के नजदीक डेयरी बनाना उचित नहीं है। इससे नदी का पर्यावरण दूषित होता है। डाइंग उद्योग के गंदे पानी को ट्रीट करने के लिए कामन एफ्ल्यूएंट ट्रीटमेंट प्लांट-सीईटीपी का काम बिना देरी के शुरू किया जाए। गंदे पानी को संभालने के लिए रोड मैप तैयार किया जाए। गंदे पानी को निगम के सीवर में फेंकने की इजाजत न दी जाए। इस मौके पर कर्नल सीएम लखनपाल, डा. अमनदीप बैंस, जसकीरत सिंह, रणजोध सिंह, कुलदीप सिंह खैहरा समेत कई लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी