सुरक्षित यातायात की तैयारी: निगम ट्रैफिक सिग्नल करेगा अपग्रेड, सड़कों पर होगी रोड मार्किग

सुरक्षित यातायात के लिए शहर की सड़कों पर रोड मार्किग और ट्रैफिक सिग्नल अपडेट होना बेहद जरूरी है। मगर शहर में न तो ट्रैफिक सिग्नल अपडेट हैं और न ही मानकों के हिसाब से रोड मार्किंग की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 05:30 AM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 05:30 AM (IST)
सुरक्षित यातायात की तैयारी: निगम ट्रैफिक सिग्नल करेगा अपग्रेड, सड़कों पर होगी रोड मार्किग
सुरक्षित यातायात की तैयारी: निगम ट्रैफिक सिग्नल करेगा अपग्रेड, सड़कों पर होगी रोड मार्किग

राजेश भंट्ट, लुधियाना : सुरक्षित यातायात के लिए शहर की सड़कों पर रोड मार्किग और ट्रैफिक सिग्नल अपडेट होना बेहद जरूरी है। मगर शहर में न तो ट्रैफिक सिग्नल अपडेट हैं और न ही मानकों के हिसाब से रोड मार्किंग की गई है। इसी कारण आए दिन दुर्घटनाएं होती हैं और ट्रैफिक सिग्नल की मानिटरिग ठीक ढंग से नहीं होने से चौराहों पर जाम की स्थिति बन जाती है। इसी के तहत प्रशासन को जगाने और लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए दैनिक जागरण ने 24 नवंबर से सुरक्षित यातायात सप्ताह मुहिम शुरू की। अभियान के दौरान हादसों के कारणों और वाहन चालकों की लापरवाही को उजागर किया। साथ ही विशेषज्ञ की नजर से इन खामियों को दूर करने के तरीके भी बताए। आखिर दैनिक जागरण की मुहिम के बाद मेयर बलकार सिंह संधू ने हादसे रोकने के लिए निगम अफसरों को ट्रैफिक सिग्नल अपग्रेड करने और रोड मार्किग की योजना पर काम करने को कहा है।

मेयर बलकार सिंह संधू ने बताया कि शहर में इस समय फिरोजपुर रोड, पखोवाल रोड, लिक रोड समेत कई सड़कों पर कार्य चल रहा है। इसी वजह से ट्रैफिक सिग्नल व रोड मार्किंग पूरी तरह डिस्टर्ब हो चुके हैं। जैसे ही यह प्रोजेक्ट पूरे होंगे, वैसे ही सभी ट्रैफिक सिग्नलों को अपग्रेड कर दिया जाएगा। कुछ चौक वह स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत अपग्रेड करने जा रहे हैं। इसके अलावा नेशनल हाईवे अथारिटी व कांट्रैक्टरों से भी कहा गया है कि वह जिस सड़क का निर्माण कर रहे हैं, वह उनकी रोड मार्किग जरूर करें। ट्रैफिक पुलिस की तरफ से जिस भी चौक की शिकायत मिलती है, उसे पहल के आधार पर ठीक कर लिया जाता है। उन्होंने अफसरों से भी कहा है कि अगर ट्रैफिक सिग्नल खराब होने की शिकायत आती है तो उसे ठीक करवाया जाए। संस्थाओं को आगे आकर रोड को अडाप्ट कर मार्किग करने की अपील

इन दिनों शहर की मुख्य सड़क फिरोजपुर रोड पर एलिवेटिड रोड के निर्माण का काम चल रहा है। इसी वजह से करीब एक दर्जन ट्रैफिक सिग्नल सही तरीके से काम नहीं कर रहे। दूसरी तरफ शहर की अन्य सड़कों पर बने ट्रैफिक सिग्नलों पर पीक आवर्स और नार्मल आवर्स के लिए टाइमिग सेट नहीं की है। अब मेयर की हिदायत पर जल्द ही अफसर ट्रैफिक सिग्नल को ठीक व अपग्रेड करने के लिए जुटेंगे। मेयर और निगम कमिश्नर ने हादसे रोकने के लिए कुछ स्वयंसेवी व धार्मिक संस्थाओं को भी आगे आकर कार्य करने को कहा है। उन्होंने संस्थाओं को कहा है कि वह जो रोड अडाप्ट करते हैं, उन पर वह मार्किग भी करें। सड़क से सफर करना सुरक्षित हो, इसके लिए हम बस, टैक्सी व अन्य सार्वजनिक वाहनों के ड्राइवरों को समय-समय पर जागरूक करते हैं। उनका मेडिकल चेकअप करते हैं। उन्हें जागरूक करने के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से समय-समय पर सेमिनार भी आयोजित किए जाते हैं। बच्चों को अवेयर करने के लिए स्कूल स्तर पर कैंप लगाए जाते हैं।

-संदीप सिंह, आरटीए लुधियाना कई चौकों पर सिग्नल खराब हैं और रोड मार्किंग नहीं है। हादसे न हों इसके लिए हमने नगर निगम को लिखकर भेजा है कि शहर के चौकों के ट्रैफिक सिग्नल अपग्रेड किए जाएं और सड़कों पर रोड मार्किंग जरूर की जाए। सर्दियों में धुंध के दौरान रोड मार्किंग बेहद जरूरी हो जाती है। चौकों पर जेब्ररा क्रासिग के लिए भी लिखा गया है।

-सुखपाल सिंह बराड़, डीसीपी ट्रैफिक लुधियाना

chat bot
आपका साथी