पब्लिक एक्शन कमेटी ने किया मत्तेवाड़ा के जंगलों का दौरा

सतलुज नदी को प्रदूषण मुक्त कराने एवं मत्तेवाड़ा के जंगलों को बचाने के लिए गठित पब्लिक एक्शन कमेटी के सदस्यों ने रविवार को जंगल एवं सतलुज नदी का दौरा किया। इस दौरान जंगल में बनी आक्सबो झील का नजारा देखा और सदस्यों को जंगल एवं नदी का महत्व समझा कर पर्यावरण को लेकर जागरूक किया गया। इस दौरे में आम लोगों के अलावा स्कूली बच्चे भी शामिल रहे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 06:51 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 06:51 PM (IST)
पब्लिक एक्शन कमेटी ने किया मत्तेवाड़ा के जंगलों का दौरा
पब्लिक एक्शन कमेटी ने किया मत्तेवाड़ा के जंगलों का दौरा

जागरण संवाददाता, लुधियाना : सतलुज नदी को प्रदूषण मुक्त कराने एवं मत्तेवाड़ा के जंगलों को बचाने के लिए गठित पब्लिक एक्शन कमेटी के सदस्यों ने रविवार को जंगल एवं सतलुज नदी का दौरा किया। इस दौरान जंगल में बनी आक्सबो झील का नजारा देखा और सदस्यों को जंगल एवं नदी का महत्व समझा कर पर्यावरण को लेकर जागरूक किया गया। इस दौरे में आम लोगों के अलावा स्कूली बच्चे भी शामिल रहे।

रामगढि़या एजूकेशनल ट्रस्ट के रणजोध सिंह ने कहा कि आम लोगों को कुदरत की इस देन के बारे में जानकारी नहीं है। युवाओं को जंगलों एवं उनकी खूबसूरती के बारे में सुखद अहसास कराया गया है। कमेटी के कर्नल चंद्र मोहन लखनपाल ने कहाकि आक्सबो झील पुराने वक्त में सतलुज का ही हिस्सा थी। यह झील रतनगढ़, मियानी एवं बलीवाल तक फैली है। इस झील का फैलाव तीन गांवों तक है। जब सतलुज में पानी भरता है तो बाढ़ प्रभावित इलाके में धरती के नीचे बने रास्तों के माध्यम से यह झील खुद ही भर जाती है। यह अनमोल धरोहर है। आने वाले वक्त तक संभालना सभी की जिम्मेदारी है। पंजाबी प्रसार भाईचारा के महिद्र सिंह सेखों ने कहा कि सरकार इस जंगल के नजदीक एक हजार एकड़ में औद्योगिक पार्क बनाना चाहती है। इससे जंगल को नुकसान होगा। इसका खामियाजा आने वाली पीढि़यों को भुगतना होगा।

chat bot
आपका साथी