खुद को मानसिक रूप से मजबूत कर कोरोना को हराया

कोरोना काल में लगातार मरीजों की सेवा करते हुए कई डाक्टर संक्रमित हो गए। हालांकि उन्होंने जज्बा और साहस बनाए रखा और कोरोना को मात देकर दोबारा मरीजों की सेवा में जुट गए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 07:22 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 07:22 AM (IST)
खुद को मानसिक रूप से मजबूत कर कोरोना को हराया
खुद को मानसिक रूप से मजबूत कर कोरोना को हराया

गौरव कनौजिया, लुधियाना : कोरोना काल में लगातार मरीजों की सेवा करते हुए कई डाक्टर संक्रमित हो गए। हालांकि उन्होंने जज्बा और साहस बनाए रखा और कोरोना को मात देकर दोबारा मरीजों की सेवा में जुट गए। शहर के रैपिड क्योर क्लीनिक के मेडिसिन स्पेशलिस्ट डा. तरुण शर्मा भी उन्हीं में से एक हैं।

डा. तरुण बताते हैं कि पिछले दिनों कोरोना के कुछ लक्षण सामने आने पर उन्होंने टेस्ट करवाया तो रिपोर्ट पाजिटिव मिली। इसके बाद उन्होंने तुरंत खुद को आइसोलेट कर लिया और क्लीनिक पर आने वाले लोगों को भी इस बारे में सूचित किया। रोजाना मरीजों के बीच व्यस्त रहने के बाद एक दम से अकेला हो जाना मेरे लिए बहुत कठिन रहा। हालांकि इस दौरान परिवार ने पूरा साथ दिया और उन्होंने खुद को मानसिक रूप से तैयार किया। कसरत कर खुद को स्वस्थ रखने की कोशिश की, वहीं ज्यादा समय किताबें पढ़कर बिताया। इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने के लिए सुबह विटामिन सी और जिक टैबलेट लेता रहा। दिन में दो बार काढ़ा, नारियल पानी व हरी सब्जियां खाकर इम्युनिटी सिस्टम स्ट्रांग किया और कोरोना वायरस को मात दी। इस दौरान मरीजों के फोन भी आते रहे और उन्हें फोन पर ही आवश्यक सुझाव देता रहा।

डा. तरुण ने लोगों से अपील की कि संक्रमित आने पर घबराएं नहीं, खुद को मानसिक रूप से मजबूत बनाएं। गर्म पानी के अलावा स्टीम लेते रहें। डाक्टर की सलाह लेते रहें।

chat bot
आपका साथी