मंडियों से 17 फीसद से अधिक नमी वाला धान नहीं उठाएंगे : बैनिपाल

केंद्र सरकार ने धान की खरीद के लिए सख्त हिदायतें जारी की हैं। शैलर मालिकों ने भी साफ कर दिया कि वे 17 फीसद से अधिक नमी वाला धान मंडियों से मिलिग के लिए नहीं उठाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 09:45 PM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 09:45 PM (IST)
मंडियों से 17 फीसद से अधिक नमी वाला धान नहीं उठाएंगे : बैनिपाल
मंडियों से 17 फीसद से अधिक नमी वाला धान नहीं उठाएंगे : बैनिपाल

संसू, श्री माछीवाड़ा साहिब : केंद्र सरकार ने धान की खरीद के लिए सख्त हिदायतें जारी की हैं। शैलर मालिकों ने भी साफ कर दिया कि वे 17 फीसद से अधिक नमी वाला धान मंडियों से मिलिग के लिए नहीं उठाएंगे।

शैलर मालिकों की मीटिग के बाद एसोसिएशन प्रधान रुपिदर सिंह बेनीपाल ने बताया कि खरीद एजेंसियों के नुमाइंदों ने केंद्र सरकार की हिदायतों संबंधित शैलर मालिकों को जानकारी दे दी है। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी मिल में 17 प्रतिशत से ज्यादा नमी वाला धान बोरियों में डाला गया तो सबंधित शैलर मालिक के साथ खरीद एजेंसियों वाले नुमाइंदों पर कानूनी कार्रवाही होगी। बेनीपाल ने बताया कि पहले शैलर मालिक यदि अधिक नमी वाला धान आ जाता था तो उन की तरफ से बोरियों को खोल कर ड्रायर के द्वारा सूखा लिया जाता था, परंतु इस बार केंद्र सरकार की हिदायतें हैं कि शैलरों में जो भी धान की बोरियां खरीद एजेंसियों की तरफ से खरीदीं होंगी, उसकी जांच की जाएगी और यदि बोरी में वजन से अधिक धान या उसे खोला गया हुआ तो मिल मालिक खिलाफ कार्यवाही होगी। शैलर मालिकों ने बताया कि अब तो यह भी सख्त हिदायतें हैं कि जब तक साम‌र्थ्य अनुसार शैलर में धान की बोरियों का स्टाक लग नहीं जाता और उसके बाद ही मिलिग शुरू हो सकेगी।

प्रधान बैनिपाल के अनुसार आज शैलर मालिकों की तरफ से हंगामी मीटिग दौरान यह फैसला लिया गया कि किसी भी कानूनी कार्यवाही से बचने और केंद्र सरकार की हिदायतों अनुसार मंडी में से 17 प्रतिशत नमी वाला धान ही मिलिग के लिए उठाया जाएगा। इस मौके पूर्व प्रधान सतीश मित्तल, अशोक सूद, संत राम, हरिदर सिंह बैनीपाल, बिकी भाटिया, पुनीत जैन, नितिन लूथरा, संतोख सिंह बाजवा, जतिदर गोयल, बोबी खोसला, बिकी कुंदरा, सुखदेव सिंह काहलों, भुपिदर सिंह काहलों, हरीश सिगला, अजय बांसल, लवली कुमार, सहराब बैनीपाल और तेजिदर सिंह सोनी भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी