Pakhowal Road RUB: चौथी बार डेडलाइन पार, लुधियाना के पक्खोवाल रोड का आरयूबी नहीं हुआ तैयार

कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु खुद रेलवे के अधिकारियों से कई बार बात कर आरयूबी का काम समय पर पूरा करने की हिदायत दे चुके हैं। हाल यह है कि निर्माण कार्य की कछुआ चाल के कारण लोगों को इस सुविधा के लिए अभी और इंतजार करना होगा।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 08:48 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 08:48 AM (IST)
Pakhowal Road RUB: चौथी बार डेडलाइन पार, लुधियाना के पक्खोवाल रोड का आरयूबी नहीं हुआ तैयार
पक्खोवाल रोड पर बनने वाले आरयूबी का ब्लाक जिसे रेलवे लाइन के लिए फिट किया जाना है। हरविंदर सिंह हैप्पी

लुधियाना, [राजेश भट्ट]। पक्खोवाल रोड पर बन रहे रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) और रेलवे अंडर ब्रिज (आरयूबी) का काम लगातार लटकता जा रहा है। सेक्रेड हार्ट कान्वेंट स्कूल के सामने बन रहे रेलवे अंडर ब्रिज के निर्माण की डेडलाइन चौथी बार पूरी हो चुकी है लेकिन काम अब भी अधूरा है। हर बार डेडलाइन पार होने के बाद रेलवे के अधिकारी नगर निगम को एक नई डेडलाइन बता देते हैं। रेलवे ने नगर निगम को 20 जुलाई तक काम पूरा होने की डेडलाइन बताई थी। रेलवे के अधिकारी अब भी मान रहे हैं कि इस काम को पूरा होने में कुछ और दिन लगेगे।

कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु खुद रेलवे के अधिकारियों से कई बार बात कर आरयूबी का काम समय पर पूरा करने की हिदायत दे चुके हैं। हाल यह है कि निर्माण कार्य की कछुआ चाल के कारण लोगों को इस सुविधा के लिए अभी और इंतजार करना होगा।रेलवे ने सबसे पहले 31 मार्च तक इस आरयूबी का काम पूरा करने का दावा किया था। जब काम पूरा नहीं हुआ तो इसकी डेडलाइन दो महीने बढ़ाकर 31 मई तक कर दी गई।

इसमें भी काम पूरा नहीं हुआ तो कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु ने रेलवे व स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारियों को हिदायत दी थी और 30 जून तक काम पूरा करने के लिए कहा था। इसके बाद रेलवे ने 20 जुलाई तक काम पूरा करने का वादा किया था। अब चौथी बार भी डेडलाइन पार हो चुकी है लेकिन आरयूबी तैयार नहीं हो पाया है। 20 दिन पहले जो स्थित थी आज भी वहीं हालत है।

---

रेलवे लाइन के नीचे से निकलने लगी थी मिट्टी

रेलवे के इंजीनियर हरबंस सिंह का कहना है कि आरयूबी के ब्लाक को रेलवे लाइन के पास तक पुश किया गया है। अब आगे इसे धक्का देने पर रेलवे लाइन के नीचे से मिट्टी निकलना शुरू हो गई है। इससे रेलवे लाइन के धंसने का खतरा पैदा हो गया। ब्लाक को आगे बढ़ाने के लिए अब नई तकनीक का सहारा लिया जाएगा। इसके लिए रेलवे लाइन के नीचे डेढ़ इंच के सरिए डाले जा रहे हैं और उसके बाद उन पर पाइप डाली जाएंगी। इन पाइपों को कंक्रीट से भरा जाएगा। इससे सरिये को स्पोर्ट मिलेगी।

---

38 मीटर लंबा और 13.20 मीटर चौड़ा है आरयूबी का ब्लाक

इस आरयूबी का ब्लाक 38 मीटर लंबा और 13.20 मीटर चौड़ा है। अब तक ब्लाक का 11 मीटर हिस्सा ही आगे बढ़ाया गया है। ऐसा करने से ब्लाक आगे बढ़ाने पर मिट्टी नहीं निकलेगी। तीन दिन में मिट्टी को निकलने से रोकने के लिए सिस्टम तैयार हो जाएगा। इसके बाद ब्लाक आगे बढ़ाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी