Festival Season ने बढ़ाई डिजिटल की मांग, 1000 करोड़ के कारोबार में जान डालने में जुटे लुधियाना के उद्यमी

कोरोना के कारण होटल ट्रैवल इंटरटेनमेंट सेक्टर को नुकसान सहना पड़ सकता है। हालांकि फेस्टीवल सीजन को लेकर व्यापारियों को भारी आस है। हर सेक्टर अपने अपने अंदाज में बेहतर करने का प्रयास कर रहा है। सबका डिजिटिल कांसेप्ट पर खासा जोर है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 06:24 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 01:11 PM (IST)
Festival Season ने बढ़ाई डिजिटल की मांग, 1000 करोड़ के कारोबार में जान डालने में जुटे लुधियाना के उद्यमी
लुधियाना में रिटेलर डिजिटल कांसैप्ट अपनाकर ग्राहकों को लुभाने के लिए कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

लुधियाना [मुनीश शर्मा]। हर साल लुधियाना के रिटेल बाजार को तेजी देने वाला फेस्टीवल सीजन बाजार के लिए कई बड़ी उम्मीदें लेकर आया है। हर साल फेस्टीवल के दौरान लुधियाना का रिटेल बाजार एक हजार करोड़ के करीब व्यापार करता है। इसमें सबसे अधिक मांग इलेक्ट्रानिक्स, गारमेंट्स, आटोमोबाईल, रियल एस्टेट, ज्वेलरी, होम एप्लायंसेस की रहती है। पिछले कुछ सालों से बाजार में डिजिटल का बोलबाला भी बढ़ रहा है।  इस बार कोविड संकट के चलते लोग बाजारों में जाने से कतरा रहे हैं। ऐसे में रिटेलर डिजिटल कांसैप्ट अपनाकर ग्राहकों को लुभाने के लिए कसर नहीं छोड़ रहे हैं। हर साल एक हजार करोड़ का फेस्टीवल बाजार को भुनाकर इस साल 6 सौ करोड़ तक व्यापार होने की उम्मीद है।

इस समय होटल, ट्रैवल, इंटरटेनमेंट सेक्टर के बंद होने का नुकसान सहना पड़ सकता है। लेकिन लंबे समय बाद लोगों के खर्च करने की उम्मीद से मार्केट में बहार आ सकती है। फेस्टीवल सीजन को लेकर व्यापारियों को भारी आस है, ऐसे में हर सेक्टर अपने अपने अंदाज में बेहतर करने का प्रयास कर रहा है।  

गारमेंट्स सेक्टर- उत्पादों की कास्टिंग हुई कम, बढ़ेगा व्यापार

बीआरएस नगर स्थित रोज क्रिएशन के एमडी सुप्रिया जैन के मुताबिक कोविड संकट के बाद बाजार में अच्छे संकेत देखने को मिल रहे हैं। अब लोगों के लिए शापिंग शौक नहीं जरूरत के रुप में तब्दील हुआ है। ऐसे में हमारी कोशिश है कि कम रेंज में अच्छे परिधान मुहैया करवाए जाएं। ताकि लोगों में दोबारा शापिंग पर निकलने को उत्साह पैदा हो। इसके साथ ही उत्पादों पर बेहतर रेंज के साथ साथ दामों को नियंत्रित किया जा रहा है।

ज्वेलरः अफोर्डएबल लग्जरी उत्पादों से चमकेगा सोना

कुंदन ज्वेलर मल्हार रोड के एमडी जसदीप कुंदन के मुताबिक लोग अब पाजिटिव होकर बाजार में लौट रहे हैं। अब कई महीनों के बाद शादियों के शुभ मुहुर्त के साथ साथ फेस्टीवल बाजार में सोने के दाम भी गिरने से अच्छे संकेत मिले हैं। हैवी ज्यूलरी के साथ साथ इस दौरान गिफटिंग और फेस्टीवल शापिंग में अफोर्डएबल लग्जरी उत्पादों से सोना खूब चमकेगा। कंपनी की ओर से मेकिंग चार्जेज पर भी भारी छूट दी जा रही है।

इलेक्ट्रानिक्सः फेस्टीवल लाए बाहार, उत्पादों के लिए उत्साह  

डीके इलेक्ट्रानिक्स के एमडी अशोक धवन के मुताबिक इस साल फेस्टीवल सीजन कोविड संकट के बाद अच्छे संकेत लेकर आया है। इस बार उम्मीद से बेहतर रिस्पांस देखने को मिल रहा है। कई उत्पादों की तो पहले से ही शार्टेज बनी हुई है। इसमें रेफरीजरेटर और एलईडी प्रमुख है। इसके साथ ही कंपनियों की ओर से इस बार माल शार्टेज होने की वजह से आफर्स भी कम दिए जा रहे हैं।

आटोमोबाइलः कारों की बिक्री एक माह से हुई तेज

गुलजार मोटर्स के एमडी हरकिरत सिंह के मुताबिक आटोमोबाईल सेक्टर के लिए पिछला एक साल अच्छे व्यापार वाला नहीं रहा। लेकिन फेस्टीवल सीजन की आहट ने ही अच्छे संकेत दे दिए हैं। लोगों की ओर से छोटी गाडि़यों की खरीददारी में ज्यादा रूचि दिखाई जा रही है। इसकी मुख्य वजह ट्रांसपोर्टेशन के लिए लोग अपने वाहनों को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं। जो इस बार के फेस्टीवल सीजन में अच्छे रिस्पांस लाएंगे।

chat bot
आपका साथी