Weather Forecast Ludhiana: लुधियाना में बदला माैसम का मिजाज, तेज बारिश शुरू; सुबह से छाए थे बादल

Weather Forecast Ludhiana पंजाब में हाे रही बारिश पर कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि यह फसलों के लिए फायदेमंद है। इससे सभी फसलों को फायदा होगा। अगर बारिश लगातार होती तो फसलों को नुकसान हो सकता था।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 09:45 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 09:45 AM (IST)
Weather Forecast Ludhiana: लुधियाना में बदला माैसम का मिजाज, तेज बारिश शुरू; सुबह से छाए थे बादल
लुधियाना में जाेरदार बारिश से माैसम बदला। (फाइल फाेटाे)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Weather Forecast Ludhiana: शहर में मंगलवार सुबह फिर से काले घने बादलों की दस्तक के बाद जाेरदार बारिश हुई। सुबह तापमान भी 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग ने पहले ही लुधियाना में दस बजे से तेज बारिश का अनुमान जताया था। जोकि दिनभर रुक रुक कर जारी रहेगी। बारिश के दौरान तेज हवाएं भी चलने की संभावना है। विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक कल भी बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़ें-Punjab: CM के गृह जिले में कैबिनेट मंत्री धर्मसोत का किसान जत्थेबंदियों ने किया विरोध, पुलिस ने सुरक्षा घेरे में निकाला

रुक-रुककर हो रही बारिश फसलों के लिए फायदेमंद

कृषि विशेषज्ञों के अनुसार पंजाब में रुक-रुककर हो रही बारिश फसलों के लिए फायदेमंद है। इससे सभी फसलों को फायदा होगा। अगर बारिश लगातार होती तो फसलों को नुकसान हो सकता था। हालांकि किसानों को कहा गया है कि वह अपने खेतों में पानी की निकासी का प्रबंध करके रखें। खेतों में पानी जमा न होने दें। इससे उन्हें नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

वैज्ञानिकाें ने किसानाें काे किया आगाह

पीएयू की मौसम वैज्ञानिक डाॅ. केके गिल ने आगाह करते हुए कहा कि बारिश में हुए किसान फसलों पर किसी भी तरह की स्प्रे न करें। इस समय बड़े किसान धान व नरमे को कीटों से बचाने के लिए स्प्रे करते हैं। डाॅ. गिल ने कहा कि किसान अगर स्प्रे करते हैं और फिर बारिश हो जाती है, तो इससे फसल को कोई फायदा नहीं होता।

इसके अलावा कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के अनुसार अंबाला, यमुनानगर, करनाल, कैथल, कुरुक्षेत्र, पानीपत, सोनीपत, जींद, हिसार, रोहतक, भिवानी, झज्जर, रेवाडी, पलवल, फरीदाबाद, गुरुग्राम, मेवात जिलों व आसपास के क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ कहीं- कहीं बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें-बठिंडा के DSP सिटी रोमाणा फिर चर्चा में आए, पंजाब सरकार ने एक साल बढ़ाया कार्यकाल; जानें कारण

chat bot
आपका साथी