85 फीसद शिक्षक वैक्सीनेट, आज से स्कूलों में लौटेगी रौनक

कोरोना की दूसरी लहर का कहर कम होते ही नए सेशन में सोमवार से विद्यार्थी पहली बार स्कूलों में फिजिकल तौर पर उपस्थित होने जा रहे हैं। पंजाब सरकार की ओर से दसवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोले जाने के फैसले के बाद शहर के सरकारी और निजी स्कूलों ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। हालांकि स्कूल आने के लिए विद्यार्थियों को अपने अभिभावकों की सहमति व अनुमति लेनी होगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 07:28 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 07:28 AM (IST)
85 फीसद शिक्षक वैक्सीनेट, आज से स्कूलों में लौटेगी रौनक
85 फीसद शिक्षक वैक्सीनेट, आज से स्कूलों में लौटेगी रौनक

जागरण संवाददाता, लुधियाना : कोरोना की दूसरी लहर का कहर कम होते ही नए सेशन में सोमवार से विद्यार्थी पहली बार स्कूलों में फिजिकल तौर पर उपस्थित होने जा रहे हैं। पंजाब सरकार की ओर से दसवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोले जाने के फैसले के बाद शहर के सरकारी और निजी स्कूलों ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। हालांकि स्कूल आने के लिए विद्यार्थियों को अपने अभिभावकों की सहमति व अनुमति लेनी होगी। जो विद्यार्थी सहमति पत्र लेकर आएंगे, उन्हें ही स्कूल में एंट्री मिलेगी। इसके साथ ही आनलाइन पढ़ाई का विकल्प भी जारी रहेगा। रविवार को कई स्कूलों में पूरा दिन कक्षाओ को सैनिटाइज किया गया और थर्मल स्क्रीनिग की व्यवस्था की गई।

जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी लखवीर सिंह समरा ने कहा कि जिले के सभी प्राइवेट व सरकारी स्कूलों के प्रमुखों को निर्देश दिए गए हैं कि वे कोरोना से बचाव संबंधी गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित करें। मास्क व हैंड सेनिटाइजेशन अनिवार्य किया गया है। उन्होंने बताया कि जिले के करीब 85 फीसद अध्यापकों को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। जल्दी ही कैंप लगाकर बाकी अध्यापकों को भी वैक्सीन लगा दी जाएगी। निजी स्कूल प्रबंधक बोले, स्टाफ वैक्सीनेट है

- बीसीएम स्कूल शास्त्री नगर की प्रिसिपल डा. परमजीत कौर ने कहा कि सोमवार से स्टूडेंट्स को बुलाया गया है। क्लासेज दो बैच में लगेंगी। पहला बैच सुबह 8:30 से 11 बजे और दूसरा बैच 11:20 से दोपहर 1:30 बजे तक। फिलहाल सप्ताह में दो दिन ही आफलाइन क्लासेस लगेंगी। स्टूडेंट्स के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। उन्हें अपना हैंड सेनिटाइजर व पानी की बोतल लेकर आनी होगी। कोविड प्रोटोकाल के तहत सीटिग अरेंजमेंट किए गए हैं। स्कूल के टीचर्स व अन्य स्टाफ पहले से ही वैक्सीन की दोनो डोज लग चुकी हैं।

- बीसीएम स्कूल चंडीगढ़ रोड के प्रिसिपल डीपी गुलेरिया ने कहा कि सोमवार से दो शिफ्ट में विद्यार्थी स्कूल आएंगे। स्कूल में केवल ग्यारहवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों को ही बुलाया जा रहा है। उनके पास करीब 85 फीसदी अभिभावकों की स्वीकृति मिल चुकी है, जो विद्यार्थियों को स्कूल भेजेंगे। वहीं स्कूल की हर कक्षा में पंद्रह विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था की है।

- कुंदन विद्या मंदिर स्कूल सिविल लाइंस की प्रिसिपल नविता पुरी के मुताबिक स्कूल के पूरे स्टाफ को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। स्कूल के पास 80 फीसदी अभिभावकों की स्वीकृति आ चुकी है। हर कक्षा से आधे विद्यार्थी पहले दिन और आधे विद्यार्थी अगले दिन बुलाए जाएंगे। आनलाइन पढ़ाई का विकल्प भी जारी रहेगा। कैंटीन में केवल ड्राई आइटम ही मिल सकेंगी। स्कूलों में किया जाएगा औचक निरीक्षण : डीईओ

जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी लखवीर सिंह समरा ने कहा कि स्कूलों में कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन हो रहा है या नहीं, इसे लेकर औचक निरीक्षण किया जाएगा। इसके साथ ही अगर हमें किसी अभिभावक या अन्य किसी व्यक्ति से शिकायत मिलती है, तो भी शिक्षा विभाग की टीमें चेकिग करेंगी।

chat bot
आपका साथी