गढ़ी फजल-मत्तेवाड़ा में बनी ठोकरें, तीन जगह काम अधूरा

मानसून आ चुका है लेकिन सतलुज के संवेदनशील क्षेत्रों में अब भी बाढ़ से बचने का काम चल रहा है। आने वाले दिनों में अगर मानसून फिर सक्रिय हुआ तो सतलुज से काफी नुकसान हो सकता है। सतलुज के अति संवेदनशील क्षेत्रों पर धुस्सी बांध को बचाने के लिए पर्याप्त व्यवस्था अब तक नहीं बन पाई है। लुधियाना जिले में चार अति संवेदनशील क्षेत्र हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 08:00 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 08:00 AM (IST)
गढ़ी फजल-मत्तेवाड़ा में बनी ठोकरें, तीन जगह काम अधूरा
गढ़ी फजल-मत्तेवाड़ा में बनी ठोकरें, तीन जगह काम अधूरा

राजेश भट्ट, लुधियाना :

मानसून आ चुका है लेकिन सतलुज के संवेदनशील क्षेत्रों में अब भी बाढ़ से बचने का काम चल रहा है। आने वाले दिनों में अगर मानसून फिर सक्रिय हुआ तो सतलुज से काफी नुकसान हो सकता है। सतलुज के अति संवेदनशील क्षेत्रों पर धुस्सी बांध को बचाने के लिए पर्याप्त व्यवस्था अब तक नहीं बन पाई है। लुधियाना जिले में चार अति संवेदनशील क्षेत्र हैं। इनमें से मत्तेवाड़ा के गढ़ी फजल में ही बांध बचाने के लिए टक्कर बनाने का काम पूरा हो पाया है। धुल्लेवाल, खैहराबेट व मन्नेवाल में ठोकरें बनाने का काम चल रहा है। इसमें अभी दस दिन और लग जाएंगे। राहत की बात सिर्फ इतनी है कि अभी भाखड़ा का जलस्तर उच्चतम स्तर से करीब 150 फीट नीचे है।

गढ़ी फजल में सतलुज दरिया का पानी सीधे धुस्सी बांध से टकराता है दरिया में जैसे-जैसे जलस्तर बढ़ता है धुस्सी बांध को नुकसान पहुंचना शुरू हो जाता है। इस बार प्रशासन ने सबसे पहले इसी प्वाइंट पर धुस्सी बांध के साथ ठोकरें तैयार कर दी हैं। जलस्तर बढ़ने पर धरे रह जाते हैं प्रबंध :

लोगों का कहना है कि सतलुज में अभी पानी कम है। इसलिए यह व्यवस्था पर्याप्त लग रही है लेकिन जब पानी ज्यादा आता है तो ये ठोकरें उसी में समा जाती हैं। दो साल पहले गढ़ी फजल में धुस्सी बांध टूट गया था। इसकी मरम्मत में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी।

अति संवेदनशील क्षेत्रों के लिए पांच करोड़ जारी :

अति संवेदनशील क्षेत्रों की मरम्मत के लिए जिला प्रशासन ने पांच करोड़ रुपये की राशि नहरी विभाग को जारी की है। इसी राशि में इन सभी प्वाइंटों पर पत्थरों से से ठोकरें तैयार की जा रही हैं। डीसी ने लिया जायजा :

डीसी वरिदर शर्मा ने मंगलवार को एसडीएम बरजिदर सिंह ढिल्लों और नहरी विभाग के एक्सईएन हरजोत सिंह के साथ सतलुज के अति संवेदनशील क्षेत्रों का जायजा लिया। तीन जगह काम पूरा न होने पर डीसी ने अधिकारियों को 30 जून तक हर हाल में काम पूरा करने का आदेश दिया है।

---

अति संवेदनशील क्षेत्रों में ठोकर बनाने का काम तेजी से चल रहा है। कुछ जगह काम पूरा हो गया है। बाकी भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

हरजोत सिंह वालिया, एक्सईएन नहरी विभाग

chat bot
आपका साथी