Wheat Procurement: लुधियाना देहात में गेहूं की खरीद लगभग खत्म, लिफ्टिंग का काम बाकी

लुधियाना देहात की मंडियों में अभी खरीदी गई गेहूं की लिफ्टिंग का काम पूरा नहीं हुआ है। जागरण

जिला आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान राज कुमार भल्ला ने बताया कि मंडियों में गेहूं की खरीद तो समय पर हो गई है लेकिन लेबर की कमी के कारण एजेंसियों की ओर से गेहूं की लिफ्टिंग कम हो रही है।

Pankaj DwivediThu, 06 May 2021 01:48 PM (IST)

जगराओं, (लुधियाना) जेएनएन। कोरोना महामारी के कहर का असर गेहूं की फसल पर देखने को मिल रहा है। इस बार गेहूं की फसल की कटाई से लेकर मंडियों में फसल ले जाने और लिफ्टिंग के लिए मजदूरों की किल्लत देखने को मिली। अभी तक जगराओं, हठूर व सिधवां बेट में गेहूं का सीजन चल रहा है। सभी प्रमुख दानामंडियों में गेहूं की आमद हो रही है। जगराओं, हठूर व सिधवां बेट की सब-मंडियों में गेहूं की खरीद बंद हो गई है। अब जगराओं व हठूर व सिधवां बेट की मुख्य मंडियों में 15 मई तक गेहूं की खरीद की जाएगी।

जिला आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान राज कुमार भल्ला ने बताया कि मंडियों में गेहूं की खरीद तो समय पर हो गई है लेकिन लेबर की कमी के कारण एजेंसियों की ओर से लिफ्टिंग कम हो रही है। जगराओं मार्केट कमेटी के चेयरमैन काका ग्रेवाल ने बताया कि जगराओं की मुख्य दानामंडी में 15 मई तक सरकारी खरीद चलेगी जबकि सब-मंडियों में सरकारी खरीद बंद हो गई है। वर्तमान में सभी मंडियों में गेहूं की फसल की लिफ्टिंग की समस्या आ रही है। इसे भी एक सप्ताह के भीतर पूरा कर लिया जाएगा।

जगराओं मार्केट कमेटी से मिली जानकारी अनुसार अभी तक जगराओं दानामंडी सहित सब मंडियों में गेहूं की फसल की कुल आमद 1082234 क्विंटल, कुल खरीद 1081734 क्विंटल, अनबिकी केवल 500 क्विंटल है। खरीद एजेंसियों एफसीआइ, मार्कफेड, पनग्रेन, पनसप, वेयरहाउस की ओर से कुल 6,43,785 क्विंटल फसल की लिफ्टिंग हुई है और 4,37,949 क्विंटल फसल की लिफ्टिंग बाकी है।

एफसीआइ ने की 65 प्रतिशत लिफ्टिंग

एफसीआइ के इंस्पेक्टर प्रेम कुमार ने बताया कि एफसीआइ् की जगराओं मंडी में गेहूं की 90 प्रतिशत खरीद हो चुकी है और 65 प्रतिशत लिफ्टिंग हो चुकी है। उन्होंने माना कि कोरोना महामारी कारण लेबर की कमी के चलते लिफटिंग में देरी हुई है। 

सिधवां बेट मंडी में भी लिफटिंग के इंतजार में पड़ी बोरियां

सिधवां बेट मार्केट कमेटी के सेक्रेटरी मनमोहन सिंह ने बताया सिधवां बेट मुख्य मंडी सहित 8 सब दानामंडियों  और दो अस्थायी मंडी है। सभी मंडियों में गेहूं की फसल की खरीद पूरी हो चुकी है। अभी तक सिधवां बेट व सब मंडियों में गेहूं की कुल आमद 524486 क्विंटल हुई थी, जिसकी विभिन्न खरीद एजेंसियों ने खरीद कर ली है। लेबर की कमी के चलते खरीद एजेंसियां केवल 267270 क्विंटल फसल की लिफ्टिंग कर पाई हैं। 257216 क्विंटल फसल की लिफ्टिंग बाकी है। 

हठूर में केवल 54000 क्विंटल फसल की लिफटिंग बाकी

हठूर मार्केट कमेटी के सेक्रेटरी सुभाष कुमार ने बताया कि हठूर में मुख्य मंडी व सबमंडिया 7 हैं। ऐसे में गेहूं की फसल के सीजन में हठूर व सबमंडियों में गेहूं की कुल आमद 4 लाख 51 हजार के लगभग हुई थी। इसे विभिन्न खरीद एजेंसियों ने खरीद लिया है। हठूर मुख्य मंडी व सब मंडियों की कुल 54 हजार क्विंटल फसल की लिफ्टिंग होनी बाकी है वो भी जल्द पूरी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें - Mini Lockdown in Ludhiana : लुधियाना में मिनी लाॅकडाउन बेअसर,कई स्थानाें पर खुली दुकानें; बाजाराें में भीड़

यह भी पढ़ें - Oxygen Da Langar: पंजाब के गुरुद्वारों में लगेगा 'ऑक्सीजन दा लंगर', गुरुघरों में कोरोना मरीजों को 'संजीवनी' देने की मुहिम

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.