सत्य का साक्षात्कार करना ही तेरा पंथ की स्थापना : मुनि भूपेंद्र

आचार्य भिक्षु ने आषाढ़ी पूर्णिमा के दिन तेरापंथ धर्म संघ की नींव रखी थी और आज उस नियम पर भव्य अट्टालिका खड़ी हुई हमारे को नजर आ रही है। आचार्य भिक्षु ने तेरा पंथ की स्थापना करते हुए कहा था सत्य को स्वीकार करना ही तेरापंथ है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 07:29 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 07:29 PM (IST)
सत्य का साक्षात्कार करना ही तेरा पंथ की स्थापना : मुनि भूपेंद्र
सत्य का साक्षात्कार करना ही तेरा पंथ की स्थापना : मुनि भूपेंद्र

संस, लुधियाना : आचार्य भिक्षु ने आषाढ़ी पूर्णिमा के दिन तेरापंथ धर्म संघ की नींव रखी थी और आज उस नियम पर भव्य अट्टालिका खड़ी हुई, हमारे को नजर आ रही है। आचार्य भिक्षु ने तेरा पंथ की स्थापना करते हुए कहा था सत्य को स्वीकार करना ही तेरापंथ है। उन्होंने वीतराग भगवान के चरणों में अपने जीवन को समर्पित करते हुए उद्घोष प्रदान किया था, हे प्रभु यह तेरापंथ हे वितराग, भगवान यह तुम्हारा बताया वापस है। मैं तो केवल इस पथ पर चलने वाला एक राही हूं। अंधेरी ओरी जहां पर अंधकार रहता था। वहां पर आचार्य भिक्षु ने सत्य के दीप को प्रज्वलित करके तेरापंथ धर्म संघ की स्थापना की थी। आज का दिवस गुरु पूर्णिमा के दिवस के रूप के अंदर भी अपनी महत्वपूर्ण उपलब्धि भरा दिन माना जाता है। यह उक्त पंक्तियां तेरापंथ भवन इकबाल गंज में चल रही चातुर्मास सभा के दूसरे दिन गुरु की महत्ता को विशेष रूप से प्रतिष्ठित करते मुनि भूपेंद्र कुमार ने व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि तेरापंथ की स्थापना, सत्य की स्थापना है

अखिल भारतीय उपासक श्रेणी संयोजक सूर्य प्रकाश श्याम सुखा ने कहा कि आचार्य भिक्षु के जीवन दर्शन को जब तक हम समझेंगे नहीं, तब तक तेरापंथ स्थापना दिवस को भी नहीं समझ पाएंगे। आचार्य भिक्षु ने अलौकिक धर्म और लोकोत्तर धर्म हमारे सामने प्रस्तुत किया। उपासिका कांता देवी सुराणा ने कहा आचार्य भिक्षु ने हमारे सामने जो मार्ग प्रशस्त किया है, वह मार्ग हमारे जीवन को नया बौद्ध प्रदान करने वाला बन गया है। इससे पूर्व मुनि पदम कुमार ने संगीत के माध्यम से चातुर्मास की महता से अवगत कराया।

मंत्र दीक्षा समारोह आज

अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद के प्रतिनिधि शाखा तेरापंथ युवक परिषद लुधियाना के तत्वाधान में मुनि भूपेंद्र कुमार के पावन सानिध्य में रविवार सुबह नौ बजे आचार्य तुलसी कल्याण केंद्र तेरापंथ भवन के प्रांगण में मंत्र दीक्षा का आयोजन रखा गया है। इस मंत्र दीक्षा समारोह के में छोटे-छोटे बच्चों को मंत्र दीक्षा प्रदान की जाएगी।

chat bot
आपका साथी