भक्ति में ही शक्ति विद्यमान : साध्वी रत्न संचिता

तपचंदिका श्रमणी गौरव गुरुणी मैया महासाध्वी वीणा महाराज ठाणा-5 के सानिध्य में सिविल लाइंस जैन स्थानक में चातुर्मास सभा हेतु सुखसाता विराजमान हैं। इस दौरान चल रही चातुर्मास सभा में भक्ति के महत्व का वर्णन करते हुए साध्वी रत्न संचिता महाराज ने कहा कि भक्ति करते-करते एक दिन भक्त ही भगवान बन सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 06:38 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 06:38 PM (IST)
भक्ति में ही शक्ति विद्यमान : साध्वी रत्न संचिता
भक्ति में ही शक्ति विद्यमान : साध्वी रत्न संचिता

संस, लुधियाना : तपचंदिका श्रमणी गौरव गुरुणी मैया महासाध्वी वीणा महाराज ठाणा-5 के सानिध्य में सिविल लाइंस जैन स्थानक में चातुर्मास सभा हेतु सुखसाता विराजमान हैं। इस दौरान चल रही चातुर्मास सभा में भक्ति के महत्व का वर्णन करते हुए साध्वी रत्न संचिता महाराज ने कहा कि भक्ति करते-करते एक दिन भक्त ही भगवान बन सकता है। भक्ति में ऐसी शक्ति विद्यमान है। सेवा और भक्ति से ही हनुमान जगत पूजनीय बन जाते हैं। महासती सीता ने भक्ति के बल ही अग्नि को भी पानी के कुंड के रूप में बदला था। भक्ति के महत्व के बारे में प्रकाश डालते हुए आगे कहा धर्म ऋषियों ने राजा भोज देव के कान भर दिए। तो राजा ने आचार्य मानतुंग से कहा-अगर आप के धर्म में आपकी साधना में शक्ति है तो बिना चाबी या किसी औजार के प्रयोग किए बिना इन 48 तालों से मुक्त हो जाए। आचार्य मानुसंश प्रभु ऋषभ देव की भक्ति में तल्लीन होकर उनकी स्तृति करने लगते है। भक्ति का चमत्कार बिना चाबी के संपूर्ण ताले अपने आप खुल जाते है। आचार्य बंधन मुक्त हो जाते है। बड़ी संख्या में बड़ी श्रद्धा भक्ति के साथ श्रद्धालुजन भक्तांबर स्त्रोत की साधना और जाप में उपस्थित होकर अपने आप को धन्य धन्य बना रहे है। महासाध्वी वीणा महाराज ने कहा कि सीखने की ललक है तो कोई चींटी से भी सीख सकता है और ललक नहीं है तो साक्षात तीर्थंकर भी कुछ नहीं सिखा सकते। प्रयत्न और पुरुषार्थ सीखना है तो चींटी से सीखो।

इस अवसर पर चातुर्मास कमेटी चेयरमैन जितेंद्र जैन व अध्यक्ष अरिदमन जैन, सीनियर उपाध्यक्ष सुभाष जैन महावीर, महामंत्री प्रमोद जैन, कोषाध्यक्ष रजनीश जैन गोल्ड स्टार, मोती लाल जैन, विनोद जैन गोयम, संजय जैन, वैभव जैन, अजय जैन, फूलचंद जैन, सुशील कौड़ा व समस्त कार्यकारिणी सदस्यगण शामिल थे।

भोले बावा रत्न मुनि के दीक्षा जयंती पर्व पर रक्तदान कैंप कल

महावीर जैन युवक संघ के अध्यक्ष संजय जैन, गुरु कृपा सेवा सोसायटी प्रमुख वैभव जैन ने कहा कि आत्म कमल दिवाकर भोले बावा रत्न मुनि की शुभ दीक्षा जयंती उत्सव पर पहला फिजियोथेरेपी कैंप का आयोजन एसएस जैन सभा सिविल लाइंस प्रांगण में 17 अक्टूबर को सुबह 10 बजे लगाया जाएगा। समारोह में साध्वी रत्न संचिता महाराज विशेष रूप से शामिल होंगी।

chat bot
आपका साथी