मनुष्य का जीवन गीली मिट्टी की तरह: साध्वी रत्न संचिता

एसएस जैन सभा सिविल लाइंस के तत्वाधान में जैन स्थानक सिविल लाइंस में महासाध्वी वीणा महाराज ठाणा-5 के सानिध्य में चातुर्मास सभा जारी है। सभा में साध्वी रत्न संचिता महाराजा ने कहा कि मनुष्य का जीवन गीली मिट्टी की तरह है एवं उसके विचार सांचे की तरह।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 05:45 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 09:39 PM (IST)
मनुष्य का जीवन गीली मिट्टी की तरह: साध्वी रत्न संचिता
मनुष्य का जीवन गीली मिट्टी की तरह: साध्वी रत्न संचिता

संस, लुधियाना : एसएस जैन सभा सिविल लाइंस के तत्वाधान में जैन स्थानक सिविल लाइंस में महासाध्वी वीणा महाराज ठाणा-5 के सानिध्य में चातुर्मास सभा जारी है। सभा में साध्वी रत्न संचिता महाराजा ने कहा कि मनुष्य का जीवन गीली मिट्टी की तरह है एवं उसके विचार सांचे की तरह। जैसे विचारों में वह डूबा रहता है, उसी सांचे में जीवन डल जाता है। उन्होंने आगे कहा कि झूठ न बोले। झूठ भी बड़ी अजीब चीज है। हर आदमी को झूठ बोलना अच्छा लगता है, पर सुनना बुरा लगता है।

महासाध्वी वीणा महाराज ने कहा कि अगर किसी वस्तु का ज्ञान होगा। उसी के बाद दया आएगी। जिस तरीके से आंखें हमें बाहर का संसार दिखाती है, उसी तरह ज्ञान हमारे अंदर के नेत्र खोल देता है। एक छोटा बच्चा भी अंधेरे से डरता है क्योंकि डर लगता है कि कहीं कोई चोर डाकू लुटेरा न बैठा हो। कुछ लोग रात को बाथरूम में भी जाने से डरते है। उन्हें लगता है कि वहां कोई भूत है, अगर मैं वहां जाऊंगा। तो वो मुझे पकड़ लेगा पर ये भी सोचो जो वहां है वो जहां भी तो आ सकता है और आकर तुम्हें पकड़ भी सकता है। अगर उस समय ज्ञान पैदा हो जाए तो वो हमें संसार सागर से पार ले जाएगा। हमारे अंदर ज्ञानी रुपी बिजली कैसे बढे़ इस हेतु कुछ बातों पर ध्यान रखें।

इस अवसर पर सभाध्यक्ष अरिदमन जैन, चातुर्मास कमेटी चेयरमैन जितेंद्र जैन श्रमण जी यार्न, सीनियर उपाध्यक्ष सुभाष जैन महावीर शूटिग, महामंत्री प्रमोद जैन, कोषाध्यक्ष रजनीश जैन गोल्ड स्टार, विनोद जैन गोयम, रविदर जैन भ्राता, संजय जैन, वैभव जैन व समस्त कार्यकारिणी सदस्यगण शामिल थे।

chat bot
आपका साथी