जीवन में अच्छाइयां होंगी तभी धर्म ध्यान में श्रद्धा होगी : महसाध्वी पुनीत ज्योति

एसएस जैन स्थानक 39 सेक्टर की चातुर्मास सभा में शनिवार को साध्वी श्री मुक्ता जी महाराज ने फरमाया कि हमें वर्तमान में जीना चाहिए भूत और भविष्य काल की चिता नहीं करनी चाहिए जो व्यक्ति वर्तमान में जीता है। वह सदैव खुश समृद्ध रहता है। यदि हमें खाना खाना है तो केवल खाने की तरफ ध्यान हो। पानी पीना है तो पानी की तरफ ध्यान हो।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 06:55 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 06:55 PM (IST)
जीवन में अच्छाइयां होंगी तभी धर्म ध्यान में श्रद्धा होगी : महसाध्वी पुनीत ज्योति
जीवन में अच्छाइयां होंगी तभी धर्म ध्यान में श्रद्धा होगी : महसाध्वी पुनीत ज्योति

संस, लुधियाना : एसएस जैन स्थानक 39 सेक्टर की चातुर्मास सभा में शनिवार को साध्वी श्री मुक्ता जी महाराज ने फरमाया कि हमें वर्तमान में जीना चाहिए भूत और भविष्य काल की चिता नहीं करनी चाहिए जो व्यक्ति वर्तमान में जीता है। वह सदैव खुश समृद्ध रहता है। यदि हमें खाना खाना है, तो केवल खाने की तरफ ध्यान हो। पानी पीना है, तो पानी की तरफ ध्यान हो। इसी प्रकार यदि धर्म ध्यान करना है, तो धर्म की तरफ ध्यान हो। वर्तमान में जीने वाला व्यक्ति हमेशा अपना भविष्य अच्छा बना लेता है।

महासाध्वी श्री पुनीत ज्योति जी महाराज ने प्रवचन में फरमाया कि व्यक्ति का जीवन बर्गर के समान है। जिस प्रकार बर्गर में दो पाव होते हैं, इसी प्रकार इंसान के जीवन में भी एक जन्म का और मृत्यु का भाव है। बीच में जो मसाला भरा जाता है। बर्गर के अंदर वह जीवन रूपी मसाला है। कईयों का जीवन बहुत सुंदर होता है यानि मसाला अच्छा होगा, तो हम स्वाद से खाएंगे। यदि मसाला अच्छा नहीं होगा। तो हम उस मसाले को निकाल देंगे या फेंक देंगे। इसी प्रकार यदि जीवन में हमारे अच्छाइयां होंगी, गुण होंगे। धर्म ध्यान पर श्रद्धा होगी। इस माइक में रुचि होगी, तो सभी उस बर्गर को खाना पसंद करेंगे। यदि उस बर्गर के अंदर धर्म ध्यान रूपी सामायिक संवर के भाव नहीं होंगे तो कोई भी उस बर्गर को दोबारा नहीं खाना चाहेगा। आज कैसे सुंदर अवसर पर महाराज श्री जी ने सभी को समय के वस्त्र देकर के समय करने की प्रेरणा भी दी। इस अवसर पर सभा सरप्रस्त महेंद्र पाल जैन, प्रधान विनोद जैन, महामंत्री नितिन जैन, मंत्री अनूप जैन, भोजन मंत्री अभय जैन, अनिल जैन, विनोद जैन, जैन मेडिकल आदि कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी