भक्ति व ज्ञान का भंडार है शहर का प्राचीनतम कृष्णा मंदिर

भक्ति व ज्ञान का भंडार है शहर का प्राचीनतम कृष्णा मंदिर। माडल टाउन स्थित कृष्णा मंदिर की स्थापना लाला हकूमत राय ने 19 अगस्त 1984 को की थी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 07:26 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 07:26 PM (IST)
भक्ति व ज्ञान का भंडार है शहर का प्राचीनतम कृष्णा मंदिर
भक्ति व ज्ञान का भंडार है शहर का प्राचीनतम कृष्णा मंदिर

नवरात्रे विशेष

संस, लुधियाना : भक्ति व ज्ञान का भंडार है शहर का प्राचीनतम कृष्णा मंदिर। माडल टाउन स्थित कृष्णा मंदिर की स्थापना लाला हकूमत राय ने 19 अगस्त 1984 को की थी। इसके बाद मूर्ति स्थापना माता रानी की तरसेम लाल, भगवान लक्ष्मी नारायण की रमेश कुमार ने, चौथी मूर्ति स्थापना राम दरबार वेद प्रकाश जैन, हनुमान मंदिर की तरसेम दास जिदल व शिव परिवार की स्थापना महेंद्र पाहवा ने की। श्री कृष्णा मंदिर के प्रधान तरसेम लाल गुप्ता व उपाध्यक्ष एपी गोसाइ ने बताया कि मंदिर में 33 करोड़ देवी देवताओं का वास है। पंडित सुभाष शास्त्री की अगुआई में शिवरात्रि उत्सव से लेकर नवरात्रे उत्सव, भगवान श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व, होली पर्व धूमधाम से मनाया जाता है। जहां पर भारी संख्या में साधु पहुंचते है, जिनको दान दक्षिणा, वस्त्र आदि देकर विदा किया जाता है। मंदिर प्रांगण में प्रतिदिन लंगर की व्यवस्था की जाती है।

उन्होंने आगे बताया कि नवरात्रे उत्सव से लेकर मंदिर प्रांगण में खासकर कृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर तो देश के कोने-कोने से भक्त अपनी मनोकामनाओं के लिए पहुंचते है। इसके अलावा मंदिर कमेटी में 17 ट्रस्टी शामिल है, जिनके हाथों में मंदिर की कमान है। इसके अलावा मंदिर में कृष्णा चेरिटेबल अस्पताल है। जहां जरुरतमंदों का इलाज कम पैसों में किया जाता है।

chat bot
आपका साथी