लावारिस कुत्तों की नसबंदी के लिए अब दो टीमें तैयार करेगा नगर निगम

कुत्तों की नसबंदी के लिए अब योजना में बदलाव किया गया है। अभी तक हम एक टीम के साथ कुत्तों को पकड़ रहे थे। अब हम दो टीमें बनाने जा रहे हैं।

By Edited By: Publish:Sun, 16 Dec 2018 06:30 AM (IST) Updated:Sun, 16 Dec 2018 10:40 AM (IST)
लावारिस कुत्तों की नसबंदी के लिए अब दो टीमें तैयार करेगा नगर निगम
लावारिस कुत्तों की नसबंदी के लिए अब दो टीमें तैयार करेगा नगर निगम

जेएनएन, लुधियाना। शहर में आवारा कुत्तों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। निगम के पास पर्याप्त संसाधन न होने की वजह से निगम लावारिस कुत्तों की संख्या को नियंत्रित करने में नाकाम साबित हो रहा है। नतीजा यह है कि शहर में रोजना तीन दर्जन से ज्यादा लोग कुत्तों के शिकार बन रहे हैं। दैनिक जागरण समय-समय पर आवारा कुत्तों की समस्या को प्रमुखता से उठाता रहा है। नगर निगम के पास अभी कुत्तों को पकड़ने के लिए एक ही टीम है। इस वजह से निगम सिर्फ उन्हीं क्षेत्रों से आवारा कुत्तों को उठा रहा है जहां से उनके पास शिकायत आ रही है। इसी कारण नगर निगम यह तय नहीं कर पा रहा है कि उन्होंने किस-किस क्षेत्र के कुत्तों की नसबंदी कर ली है। इस वजह से समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है।

अब नगर निगम ने लावारिस कुत्तों से निपटने के लिए दो डॉग कैचिंग टीमें बनाने की योजना बनाई है। इसमें से एक टीम शहर से आने वाली शिकायतों के आधार पर कुत्तों को नसबंदी के लिए उठाएगी। जबकि दूसरी टीम वार्ड वाइज कुत्तों को उठाएगी। इससे एक-एक वार्ड करके कुत्तों की नसबंदी का काम किया जाएगा। इससे निगम के पास यह रिकार्ड रहेगा कि किस किस क्षेत्र में कुत्तों की नसबंदी हो चुकी है। नसबंदी सेंटर में कुत्तों को रखने के लिए नई व्यवस्था करनी होगी नगर निगम के सर्वे में सवा लाख से अधिक कुत्ते शहर में मिले थे। इसमें से 39 हजार से अधिक कुत्तों की नसबंदी हो चुकी है। अब निगम ने फिर से दो साल में 30 हजार कुत्तों की नसबंदी करवाने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए निगम ने तैयारी शुरू कर ली है।

नगर निगम को नसबंदी सेंटर में कुत्तों को रखने के लिए नई व्यवस्था भी करनी होगी। नए रेट के हिसाब से जल्द ही जारी होंगे वर्क ऑर्डर नगर निगम ने कुत्तों की नसबंदी का कांट्रेक्ट उसी संस्था को अलॉट कर दिया है जो कि वर्तमान में काम कर रही है। जल्दी ही निगम नए रेट के हिसाब से कंपनी को वर्क ऑर्डर जारी कर देगा। जानकारी के मुताबिक अभी तक नगर निगम एक कुत्ते की नसबंदी के लिए कंपनी को 760 रुपये दे रहा है जबकि नए कांट्रेक्ट में इसे 990 रुपये कर दिया है। निगम ने नए वर्क ऑर्डर जारी करने के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं। जल्दी ही निगम वर्क ऑर्डर जारी करके नई प्लानिंग पर काम शुरू कर देगा।  

अब योजना में किया बदलाव

नगर निगम लुधियाना के वेटरनरी अफसर डॉ. वाइपी सिंह का कहना है कि  कुत्तों की नसबंदी के लिए अब योजना में बदलाव किया गया है। अभी तक हम एक टीम के साथ कुत्तों को पकड़ रहे थे। अब हम दो टीमें बनाने जा रहे हैं। इसके अलावा वार्ड वाइज कुत्तों की नसबंदी करेंगे। जल्दी ही वर्क ऑर्डर जारी कर इस योजना पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी