polythene Ban In Ludhiana: नगर निगम ने डेढ़ क्विंटल पालीथिन कैरीबैग किया जब्त, दुकानदारों को एक लाख जुर्माना ठाेका

polythene Ban In Ludhiana टीम ने पालीथिन कैरीबैग इस्तेमाल करने वालों को दो टूक कह दिया कि अगर इस कार्रवाई के बाद भी उनसे पालीथिन कैरीबैग पकड़ा गया तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। निगम की कार्रवाई के बाद कैरीबैग का इस्तेमाल करने वालों में हड़कंप मच गया।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 03:37 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 03:37 PM (IST)
polythene Ban In Ludhiana: नगर निगम ने डेढ़ क्विंटल पालीथिन कैरीबैग किया जब्त, दुकानदारों को एक लाख जुर्माना ठाेका
पालीथिन कैरीबैग पर नगर निगम ने डंडा चलाना शुरू कर दिया।

जागरण संवाददाता, लुधियाना। polythene Ban In Ludhiana: पालीथिन कैरीबैग पर नगर निगम ने डंडा चलाना शुरू कर दिया। पहले दिन ही नगर निगम की स्पेशल टास्क फोर्स ने शहर के अलग-अलग इलाकों में छापेमारी कर करीब डेढ़ क्विंटल पालीथिन कैरीबैग जब्त कर लिया और दुकानदारों को एक लाख रुपये का जुर्माना भी ठोक दिया। वहीं निगम की स्पेशल टास्क फोर्स ने सिंगल यूज प्लास्टिक क्राकरी बेचने वालों को भी वार्निंग दे दी कि मंगलवार से उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

टीम ने पालीथिन कैरीबैग इस्तेमाल करने वालों को दो टूक कह दिया कि अगर इस कार्रवाई के बाद भी उनसे पालीथिन कैरीबैग पकड़ा गया तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। निगम की इस कार्रवाई के बाद पालीथिन कैरीबैग का इस्तेमाल करने वालों में हड़कंप मच गया।

नगर निगम ने पहले ही शहरवासियों व व्यापारियों को आगाह कर दिया था कि एक अगस्त से शहर में पालीथिन कैरीबैग के इस्तेमाल व बेचने पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है। नगर निगम ने इसके संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर सेक्रेटरी जसप्रीत सेखों की अगुवाई में बाकायदा एक स्पेशनल टास्क फोर्स का गठन कर दिया। एक अगस्त को रविवार होने की वजह से स्पेशल टास्क फोर्स ने कार्रवाई नहीं की लेकिन सोमवार को टीम ने पहले जोन ए में बैठक की और उसके बाद जोन ए व जोन बी के अलग अलग इलाकों में छापेमारी की।

निगम की टीम ने इस दौरान करीब डेढ़ क्विंटल पालीथिन कैरीबैग जब्त किया और दुकानदारों पर एक लाख रुपये के करीब जुर्माना भी ठोका। जसदेव सिंह सेखों ने बताया कि पहले दिन फील्डगंज, खुडमोहल्ला, चंडीगढ़ रोड के अलावा कुछ अन्य इलाकों में रिटेलरों व होलसेलरों पर छापेमारी की गई। उन्होंने बताया कि रिटेलरों को साफ साफ कह दिया गया है कि वह पालीथिन कैरीबैग के अलावा अन्य कैरीबैगों का इस्तेमाल करें। अगर दोबारा पालीथिन कैरीबैग का इस्तेमाल करते हुए पकड़े गए तो कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। उन्होंने बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक क्राकरी वालों को भी कार्रवाई के दौरान वार्निंग दे दी है। मंगलवार से से सिंगल यूज प्लास्टिक क्राकरी पर भी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि स्पेशल टास्क फोर्स चारों जाेनों में कार्रवाई करेगी और इस टीम में कुल 11 सदस्य शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी