LIVE Bharat Bandh: लुधियाना में कृषि बिलों के खिलाफ किसानों का एंट्री प्वाइंट पर चक्का जाम, ललहेड़ी में भी दिया धरना

LIVE Bharat Bandh किसान आंदोलन को लेकर भले ही हाईवे पर जाम लगा दिए गए हैं लेकिन कई बाजारों में इसका असर देखने को नहीं मिला। शहर के प्रमुख बाजार चौड़ा बाजार सराफा बाजार माता रानी चौक गऊशाला बाजार घुमार मंडी मॉल रोड किताब बाजार में अधिकतर दुकानें खुली है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 09:37 AM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 04:51 PM (IST)
LIVE Bharat Bandh: लुधियाना में कृषि बिलों के खिलाफ किसानों का एंट्री प्वाइंट पर चक्का जाम,  ललहेड़ी में भी दिया धरना
लुधियाना के फील्डगंज स्थित जामा मस्जिद के बाहर केंद्र सरकार का पुतला फूंकते मुस्लिम समुदाय के लोग। (फाेटाे जितेंद्र सिंह)

लुधियाना, खन्ना, जगराअाें, [जेएनएन]। LIVE Bharat Bandh: कृषि बिलों के खिलाफ किसानाें ने बंद के चलते चक्का जाम किया हुआ है। शहर को आने वाले रास्तों पर किसान धरने लगा कर बैठे हैं। इसके साथ ही शिरोमणि अकाली दल बादल और आम आदमी पार्टी की ओर से भी धरना प्रदर्शन किया जा रहा है। 

 

खन्ना में प्रदर्शन करते किसान। 

अलग-अलग वक्ताओं की ओर से अपने संबोधन में केंद्र सरकार की कड़े शब्दों में निंदा की। किसान फिरोजपुर रोड पर एमबीडी मॉल के सामने, जालंधर रोड पर टोल प्लाजा पर, चंडीगढ़ रोड पर कोहारा चौक में प्रदर्शन कर रहे हैं इसके अलावा शहर के अंदरूनी हिस्सों चंडीगढ़ रोड के वर्धमान चौक गिल रोड के अलावा अन्य जगहों पर भी धरना प्रदर्शन चल रहे हैं। 

 

जगराअाें में धरने पर किसानाें के साथ बैठे नेता। 

शहर में 2500 के करीब पुलिस जवानों को सड़कों पर तैनात किया गया है। कोहारा चौक में धरने की अगुअाई विधायक शरणजीत ढिल्लों और उनके बेटे सिमरजीत लोग कर रहे हैं। इस दौरान यात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है बंद होने के कारण पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद है| कुछ लोग पैदल ही अपने मुकाम पर पहुंचने के लिए निकले हुए हैं 

वहीं शहर के प्रमुख बाजार चौड़ा बाजार, सराफा बाजार, माता रानी चौक, गऊशाला बाजार, घुमार मंडी, मॉल रोड, किताब बाजार में अधिकतर दुकानें खुली है। बाजारों में भले ही दुकानें तो खोल ली गई है, लेकिन ग्राहकों का आना जाना बेहद कम है।

जगराओं पुल पर रोडवेज यूनियन और ट्रेड यूनियन का संयुक्त रूप से प्रदर्शन।

इसका मुख्य कारण शहर के भीतरी बाजारों की निर्भरता साथ लगते कस्बों से आने वाले ग्राहकों पर अधिक होना है और हाईवे जाम होने के चलते बाजार ग्राहकों के बिना सूने पड़े है। वहीं कई दुकानदारों ने प्रदर्शन के डर से दुकानें भी नहीं खोली है। जबकि जो दुकानदार आए है, वे ग्राहकों के इंतजार में है। 

इसके अलावा खन्ना में किसानों ने  सुबह ही गांव स्तर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है। गांव ललहेड़ी में सरपंच गुरमुख सिंह और यूथ कांग्रेस के जिला सचिव गुरिंदर सिंह सोमल की अगुअाई में किसान धरने पर बैठे हैं। इस दौरान केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई।

खन्ना के ललहेड़ी में धरना देते हुए किसान।  फाेटाे सचिन अानंद

सोमल ने कहा कि किसी भी कीमत पर किसानों को बर्बाद करने के मंसूबों को कामयाब नहीं होने देंगे। पंजाब में भाजपा की सियासी खिचड़ी नहीं गल रही, इस कारण ही यहां के किसानों को तबाह करने के लिए बदले की राजनीति के तहत यह बिल लाया गया है। लेकिन पंजाब का किसान एकजुट है। कांग्रेस और यूथ कांग्रेस उसके साथ खड़े हैं। पंजाब के किसानों के रक्षक कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुअाई में मुंह तोड़ जवाब केंद्र के काले कानून को दिया जाएगा।

जालंधर से लुधियाना की और आने वाले टोल बैरियर  काे दोनों तरफ से किया गया बंद। फाेटाे कुलदीप काला

किसानों ने केंद्र सरकार से कानून को तुरंत रद करने की मांग की। इस अवसर पर इंद्रजीत सिंह संधू, लक्खा सोमल ललहेड़ी, शिंगारा सोमल, जसकरन चाहल, सिकन्दर सोमल, धीर सिंह चाहल, रिम्पा सोमल, महा सिंह, डैनी सोमल भी मौजूद रहे। 

 लडोवाल पुलिस स्टेशन के बाहर सतलुज स्कूल की तरफ जाने का रास्ता बंद। फाेटाे कुलदीप काला

सड़कों पर पुलिस की मुस्तैदी पहले से ज्यादा

 

लुधियाना में सुरक्षा में तैनात पुलिस जवान। फाेटाे कुलदीप काला

राहों रोड पर कांग्रेस ने निकाला मार्च

साहनेवाल के राहों रोड पर केंद्र सरकार के विरुद्ध रोष मार्च निकलते हुए कांग्रेस वर्कर्स।

कृषि विधेयकों के विरोध में साहनेवाल के क्षेत्र राहों रोड पर कांग्रेस ने केंद्र सरकार को जगाने के लिए मशाल मार्च निकाला। इसमें कांग्रेस पार्टी के को-ऑर्डिनेटर और प्रवक्ता प्रीतपाल सिंह बलिएवाल ने शिरकत की। मार्च का आयोजन यूथ कांग्रेस के हल्का साहनेवाल के अध्यक्ष हरप्रीत सिंह गिल, जिला परिषद मेंबर बलविंदर सिंह नुरवाला, पालवीर सिंह गरेवाल ने किया।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी