योग को लेकर दिखा लोगों में उत्साह

विश्व योग दिवस पर सोमवार को खन्ना के विभिन्न इलाकों में योग को लेकर भारी उत्साह लोगों में दिखा। हालांकि कोरोना महामारी के चलते कोई बड़ा आयोजन नहीं किया गया लेकिन छोटी-छोटी टोलियों के अलावा वर्चुअल माध्यम से भी योग दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 05:35 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 05:35 AM (IST)
योग को लेकर दिखा लोगों में उत्साह
योग को लेकर दिखा लोगों में उत्साह

जागरण संवाददाता, खन्ना : विश्व योग दिवस पर सोमवार को खन्ना के विभिन्न इलाकों में योग को लेकर भारी उत्साह लोगों में दिखा। हालांकि, कोरोना महामारी के चलते कोई बड़ा आयोजन नहीं किया गया, लेकिन छोटी-छोटी टोलियों के अलावा वर्चुअल माध्यम से भी योग दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसके साथ ही लोगों ने अपने घरों में रह कर भी योग दिवस मनाया। कोरोना काल में इसे निरोग रहने का अचूक ब्रह्मास्त्र लोगों ने बताया है। हर वर्ग में इसे लेकर उत्साह दिखाई दिया।

पंजाब रेडीमेड एसोसिएशन : पंजाब रेडीमेड एसोसिएशन के प्रदेश उप प्रधान व खन्ना रेडीमेड एंड होजरी एसोसिएशन के प्रधान भाजपा नेता बिपन चंद्र गैंद ने अपने घर पर ही योगा कर योग दिवस मनाया। उन्होंने कहा कि हमें रोज योग दिवस मनाना चाहिए। इसे अपने जीवन का अंग बनाएं।

हिदी पुत्री पाठशाला स्कूल : हिदी पुत्री पाठशाला स्कूल के बच्चों ने वर्चुअल योग दिवस मनाया। प्रिसिपल रजनी वर्मा ने कहा कि शरीर के संपूर्ण विकास के लिए योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। बच्चों ने विभिन्न आसनों द्वारा योग का महत्व बताया।

कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर मानुपुर : कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर मानुपुर में एसएमओ डा. रवि दत्त की अगुआई में योग दिवस मनाया गया। लोगों को योग संबंधी जागरूक किया गया। तनाव भरे जीवन से निजात पाने को भी योग अपनाने की सलाह दी गई। डा. राजवीर, मंजू अरोड़ा, सुमन लता, कंवरप्रीत कौर, बीना रानी, रणजीत कौर, रूपिदर कौर, जसवीर कौर मौजूद रहे।

एएस कालेज : समराला रोड स्थित एएस कालेज में प्रिसिपल डा. आरएस झांजी की अगुआई में आनलाइन योग दिवस मनाया गया। इसमें 70 एनएसएस वलंटियर्स, स्टाफ और विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। उत्तराखंड से योग विशेषज्ञ डा. लक्ष्मी नारायण जोशी ने मुख्य वक्ता की भूमिका निभाई।

एएस कालेज फार वुमेन : एएस कालेज फार वुमेन में भी योग दिवस पर वेबिनार कराया गया। इसकी अगुआई प्रिसिपल डा. मीनू शर्मा ने की। सचिव अमित वर्मा और स्टाफ के साथ विद्यार्थियों ने भी इसमें शिरकत की।

विश्व योग संस्थान खन्ना और आयुष विभाग पंजाब : विश्व योग संस्थान खन्ना और आयुष विभाग पंजाब की तरफ से किसान एनक्लेव में योग दिवस मनाया गया। शुरूआत ओम साधना व गायत्री मंत्र से हुई। कुंतल बांसल नीशू, शशि अरोड़ा, सोनिया, सीमा व राजिदर अरोड़ा ने योग की विभिन्न क्रियाओं व आसनों का संचालन किया। योग कक्षा में जैन संत स्त्री जकिदर मुनि जी महाराज, श्री रचित मुनी जी और श्री तेजस मुनि जी ने पहुंच कर आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर सुरिदर सिंह, सर्वजीत सिंह तुंग, डा. जेजे सूद, डा. ईला सूद, डा. अंबिका, आभा खुराना, डोली, हैप्पी नंदा, बलजीत कौर, नीतू गर्ग, संगीता बांसल, ममता अरोड़ा, प्रो. अनिल सिगला, प्रदीप कुमार भी मौजूद रहे।

मदर टेरेसा पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल

मदर टेरेसा पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आनलाईन योग दिवस मनाया गया। प्रिसिपल अंजू भाटिया और चेयरमैन सुरिदर शाही ने योग के महत्व के बारे मं बताया। बच्चों ने स्टाफ की मदद से योग के विभिन्न आसन किए। लाला सरकारू मल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तरफ से योग दिवस मनाया गया। इस दौरान योग के महत्व के बारे में बताया गया। योग के आसन कराए गए। सूर्य नमस्कार के साथ समापन हुआ। इस अवसर पर लवनीश, मनोज तिवारी, राजेश कुमार, अजय मित्तल, शंकर गोयल, विमल जैन भी मौजूद रहे।

भाजपा नेता व कारोबारी रविदर कुमार रवि ने अपने परिवार के साथ घर में ही योग दिवस मनाया। उन्होंने बेटी मनीषा और बेटे वैभव बोध के साथ योगासन किए। नगर कौंसिल परिसर के प्रेम भंडारी पार्क में खन्ना नगर कौंसिल प्रधान कमलजीत सिंह लद्दड़ ने योगा किया। इस दौरान उन्होंने शहरवासियों के साथ योगासन किया और उन्हें योग के महत्व के बारे में भी जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी