किसानों की मेहनत पर फिरा पानी, मंडी में भीगा गेहूं

एशिया की सबसे बड़ी अनाज मंडी खन्ना में वीरवार रात हुई बारिश ने किसानों की मेहनत पर भी पानी फेर दिया। खन्ना मंडी में बिकने के लिए आई किसानों की गेहूं की फसल तो भीगी ही साथ ही बिकने के बाद लिफ्टिंग के इंतजार में बोरियों में भरा गेहूं भी भीग गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 08:20 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 08:20 PM (IST)
किसानों की मेहनत पर फिरा पानी, मंडी में भीगा गेहूं
किसानों की मेहनत पर फिरा पानी, मंडी में भीगा गेहूं

सचिन आनंद, खन्ना : एशिया की सबसे बड़ी अनाज मंडी खन्ना में वीरवार रात हुई बारिश ने किसानों की मेहनत पर भी पानी फेर दिया। खन्ना मंडी में बिकने के लिए आई किसानों की गेहूं की फसल तो भीगी ही, साथ ही बिकने के बाद लिफ्टिंग के इंतजार में बोरियों में भरा गेहूं भी भीग गया। इससे किसानों और सरकार का काफी नुक्सान होने की आशंका है।

खन्ना मंडी के मेन फड़ों में तो फिर भी हालात कुछ ठीक रहे, लेकिन रहौण स्थित यार्ड में काफी गेहूं भी गया। मंडी में पहुंचने पर बिना तिरपाल के बोरियां दिखाई दी और सड़क व फड़ों में बहता बरसात का पानी भी दिखा। किसानों भूपिदर सिंह और दलजीत सिंह ने बताया कि लिफ्टिग की रफ्तार धीमी होने से खरीद भी धीमी हो रही है। मंडी में जगह नहीं होने के कारण फसल देरी से लेकर आए तो अब मौसम खराब हो गया। लिफ्टिंग ठेकेदार और अधिकारियों के कारण उनका नुक्सान हो गया।

मंडी में 12.14 लाख बोरी गेहूं पड़ा

मार्केट कमेटी से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार खन्ना अनाज मंडी में अबतक कुल 8,72, 238 क्विटल गेहूं की खरीद हुई है। इसमें से 2,65,251 क्विटल गेहूं की ही लिफ्टिंग हुई, जो कुल खरीदे गेहूं का 30.41 फीसद है। मंडी में अब भी 6,06,987 क्विटल गेहूं लिफ्टिग के इंतजार में है। इस तरह से 12.14 लाख के करीब बोरी मंडी में ही है।

::::::::::::::::::::::::

- कुछ भी नहीं हुआ है। मंडी में इंतजाम पुख्ता थे। थोड़ा-बहुत नुकसान तो संभव है। लेकिन बड़े स्तर पर गेहूं नहीं भीगा।

- सुरजीत सिंह, सचिव मार्केट कमेटी खन्ना

-------

- गेहूं की एक भी बोरी नहीं भीगी है। फसल फड़ों पर ऊंचे स्थान पर है। शेड व तिरपालों से बोरियां ढकी हुई हैं। ऐसे में नुक्सान का सवाल ही नहीं।

- हरभजन सिंह, खाद्य व आपूर्ति इंस्पेक्टर

chat bot
आपका साथी