गठबंधन ने शिअद दावेदारों की उम्मीदों पर फिरा पानी

शिरोमणि अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी के गठजोड़ होने के साथ ही विधानसभा हलका पायल बसपा के खाते में आ गया है। इससे हलके के सियासी समीकरण बदल गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 07:23 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 07:23 AM (IST)
गठबंधन ने शिअद दावेदारों की उम्मीदों पर फिरा पानी
गठबंधन ने शिअद दावेदारों की उम्मीदों पर फिरा पानी

सचिन आनंद, पायल (खन्ना) : शिरोमणि अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी के गठजोड़ होने के साथ ही विधानसभा हलका पायल बसपा के खाते में आ गया है। इससे हलके के सियासी समीकरण बदल गए हैं। लोकसभा के डिप्टी स्पीकर रहे सीनियर अकाली नेता चरणजीत सिंह अटवाल के इस पुराने हलके को अकाली दल ने बसपा के हवाले कर दिया तो यहां के शिअद टिकट के कईं दावेदारों की उम्मीदों पर भी पानी फिर गया।

एससी के लिए आरक्षित यह सीट फिलहाल कांग्रेस के पास है। कांग्रेस के लखवीर सिंह लक्खा यहां से विधायक है। हैरत की बात यह भी है कि बसपा के पास इस सीट पर कोई बड़ा चेहरा फिलहाल नहीं है। बावजूद इसके इस ग्रामीण सीट को बसपा के हवाले करने से अंदरखाते अकाली नेताओं में रोष पैदा हो सकता है। नतीजतन अकालियों के चेहरे मुरझा गए हैं तो बसपा के स्थानीय नेता खुश दिखाई दे रहे हैं।

गौरतलब है कि विधानसभा हलका पायल से अकाली दल के इशर सिंह मेहरबान बतौर इंचार्ज काम कर रहे हैं। वे 2017 में चुनाव हार गए थे। उससे पहले 2012 में यहां से अकाली दल के चलरणजीत सिंह अटवाल जीते थे। मेहरबान भी अकाली दल की टिकट के ताकतवर दावेदार थे। इसके साथ ही एसजीपीसी सदस्य हरपाल सिंह जल्लाह भी टिकट की दौड़ में शामिल थे। गांव मदनीपुर के अकाली नेता मनजीत सिंह भी टिकट के इच्छुक थे। आप से पिछली बार चुनाव लड़े और इस वक्त अकाली दल में आ चुके गुरप्रीत सिंह लापरां भी बेशक टिकट की आस में शिअद में आए थे। उनके लिए भी यह गठबंधन झटके से कम नहीं।

चमक सकती है बसपा नेताओं की किसमत

पायल की सीट बसपा के खाते में आ जाने से पार्टी के कई नेताओं का नाम टिकट लेने की दौड़ में शामिल हो गए हैं। हलके के बसपा नेताओं की बात करें तो इस सीट से डा. जसप्रीत सिंह बीजा भी सक्रिय हैं। इसके साथ ही जगजीत सिंह बिट्टू भी न•ादीक के गांव किशनगढ़ से हैं, जो खन्ना हलके के प्रधान हैं। बहुजन समाज पार्टी के •िाला प्रधान हरभजन सिंह दुल्लवा भी •ाोर आजमाइश कर सकते हैं। वह बतौर •िाला प्रधान हलका पायल और अन्य हलकों में लगातार गतिविधियां करते रहे हैं। उनकी पार्टी हाईकमान पर भी अच्छी पकड़ है। इसके अलावा गुरप्रीत सिंह महदूदां भी टिकट लेने के इच्छुक हैं। वे पहले भी हलका पूर्वी लुधियाना से बसपा की टिकट से चुनाव लड़ चुके हैं।

chat bot
आपका साथी