JEE Mains Result 2021: लुधियाना में कनव ने पहले ही प्रयास में प्राप्त किए 99.99 परसेंटाइल, आल इंडिया 42वां रैंक

एनटीए ने इस साल चार बार जेईई मेन परीक्षा का आयोजन किया था। चारों में से जिसमें छात्र के सबसे अधिक परसेंटाइल रहे उस आधार पर आल इंडिया रैंकिंग तैयार की गई है। वहीं बुधवार से ही जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गई है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 11:17 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 11:22 AM (IST)
JEE Mains Result 2021: लुधियाना में कनव ने पहले ही प्रयास में प्राप्त किए 99.99 परसेंटाइल, आल इंडिया 42वां रैंक
लुधियाना के कनव सिंगला ने आल इंडिया रैंकिंग में 42वां स्थान पाया है।

जासं, लुधियाना। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन का परिणाम घोषित कर दिया। शहर के कनव सिंगला ने आल इंडिया रैंकिंग में 42वां स्थान पाया है। कनव ने फरवरी में हुए जेईई मेन के पहले ही अटेंप्ट में 99.99 परसेंटाइल प्राप्त कर लिए थे। इसके बाद अन्य तीन अटेंप्ट में परीक्षा में नहीं बैठे। वहीं, दुगरी के एजूस्केयर इंस्टीट्यूट के शिवाय जैन ने 678वां स्थान प्राप्त किया है। आकाश इंस्टीट्यूट के केशव गुप्ता ने 723वां और अक्ष गोयल ने 794वां स्थान प्राप्त किया है।

गौरतलब है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इस साल चार बार जेईई मेन परीक्षा का आयोजन किया था। चारों में से जिसमें छात्र के सबसे अधिक परसेंटाइल रहे, उस आधार पर आल इंडिया रैंकिंग तैयार की गई है। वहीं, बुधवार से ही जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गई है। जेईई मेन क्लीयर करने वाले करीब ढाई लाख छात्र अब तीन अक्टूबर को होने वाली जेईई एडवांस्ड परीक्षा देंगे।

जेईई मेन में आल इंडिया रैंकिंग में 42वां स्थान प्राप्त करने वाले कनव सिंगला का मुंह मीठा करवाते स्वजन। ’ सौजन्य परिवार

खुद पर था भरोसा, अब एडवांस्ड पर फोकस

जमालपुर सेक्टर-39 में रहने वाले कनव ने जेईई मेन की परीक्षा के लिए चंडीगढ़ में रहकर कोचिंग प्राप्त की थी। पहले अटेंप्ट में 99.99 पसेंटाइल प्राप्त करने के बाद कनव ने अपना पूरा फोकस जेईई एडवांस्ड की तैयारी पर कर दिया। उन्हें भरोसा था कि इस परसेंटाइल से उनका एडवांस्ड परीक्षा के लिए चयन हो जाएगा। 12वीं में नान मेडिकल स्ट्रीम में 97 प्रतिशत अंक हासिल किए थे।

रोज 10 से 12 घंटे पढ़ाई

शिवाय जैन मालेरकोटला के रहने वाले हैं। जेईई मेन की कोचिंग लुधियाना के दुगरी स्थित एजूस्केयर इंस्टीट्यूट प्राप्त की है। पहले अटेंप्ट में शिवाय ने 99.8, दूसरे में 99.8, तीसरे में 99.7 पर्सेटाइल प्राप्त किए थे। जेईई मेन क्लीयर करने के लिए रोज दस से बारह घंटे पढ़ाई की। खुद को फ्रेश रखने के लिए जब भी समय मिला तो बैडमिंटन खेला।

पूरा फोकस सिर्फ पढ़ाई पर रहा

चंडीगढ़ रोड के रहने वाले अक्ष ने पहले अटेंप्ट में 99.66, दूसरे में 99.74 और तीसरे अटेंप्ट में 99.52 परसेंटाइल प्राप्त किए थे। रोज सात से आठ घंटे पढ़ाई करते हैं। जिस भी तरीके से परीक्षा से संबंधित तैयारी की जा सकती थी उसे अपनाया। पूरा समय पढ़ाई पर फोकस रहे। इंटरनेट का प्रयोग सिर्फ अपनी पढ़ाई के लिए ही किया।

बार-बार किए प्रयास, मेहनत रंग लाई

केशव हैबोवाल के रहने वाले हैं। उन्होंने पहले अटेंप्ट 99.89, दूसरी में 99.87 और तीसरे अटेंप्ट में 99.94 पर्सेंटाइल प्राप्त किए थे। केशव ने रोज सात से आठ घंटे पढ़ाई करते हैं। योगा और किताबें पढ़ने के शौकीन हैं। उन्होंने बारहवीं कक्षा में नान मेडिकल स्ट्रीम में 97 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे। अब पूरा फोकस जेईई एडवांस्ड पर है।

यह भी पढ़ें - पंजाब कांग्रेस में सीएम कैप्टन अमरिंदर के खिलाफ फिर बगावत, 40 विधायकों ने लिखा हाईकमान को पत्र

chat bot
आपका साथी