जगराओं में एसएमओ डा. प्रदीप की लोगों से अपील, आपका रक्त किसी की जिंदगी है, इसलिए करें दान

कोरोना मरीजों के साथ साथ थैलेसीमिया पीड़ितों को समय पर रक्त की बहुत जरूरत होती है। इसी तरह सड़क दुर्घटनाओं का शिकार होने वाले जख्मियों को भी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 23 Nov 2020 09:30 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 02:01 AM (IST)
जगराओं में एसएमओ डा. प्रदीप की लोगों से अपील,  आपका रक्त किसी की जिंदगी है, इसलिए करें दान
जगराओं में एसएमओ डा. प्रदीप की लोगों से अपील, आपका रक्त किसी की जिंदगी है, इसलिए करें दान

जागरण संवाददाता, जगराओं : कोरोना मरीजों के साथ साथ थैलेसीमिया पीड़ितों को समय पर रक्त की बहुत जरूरत होती है। इसी तरह सड़क दुर्घटनाओं का शिकार होने वाले जख्मियों को भी। सिविल अस्पताल में मरीजों के इलाज में सहयोग देने के लिए दानी-सज्जनों को आगे आना चाहिए। यह अपील सिविल अस्पताल के सीनियर मेडिकल अफसर (एसएमओ) डा. प्रदीप कुमार महिद्रा ने की। उन्होंने बताया कि अस्पताल में ब्लड बैंक को बने दो वर्ष हो गए हैं। हर वर्ष रक्तदान कैंपों के जरिए दो हजार यूनिट रक्त इकट्ठा हो जाता है। मरीज चाहे सिविल अस्पताल में भर्ती है या अन्य किसी प्राइवेट में, उनके लिए खून की जरूरत को पूरा किया जाता है। इस बार कोरोना काल के दौरान सिविल अस्पताल के ब्लड बैंक में ज्यादा कैंप नहीं लगे सकें इसलिए खून की किल्लत आने लगी है। ऐसे में स्वयंसेवी संस्था लोक सेवा सोसायटी, द ग्रीन पंजाब मिशन, कर भला हो भला, निरंकारी मिशन सहित अन्य संस्थाएं रोजाना खूनदान करने वाले इच्छुक वालंटियरों को भेज दें।

अभी काफी कम है यूनिट

इस संबंधी ब्लड बैंक के इंचार्ज डा. सुरिदर सिंह ने बताया कि अभी ए पाजिटिव की पांच यूनिट, बी पाजिटिव की तीन, ओ पाजिटिव की तीन, एबी पाजिटिव की भी तीन, ए नेगेटिव की एक, बी नेगेटिव की दो और एबी नेगेटिव के दो यूनिट उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि ब्लड बैंक में अधिक खून की उपलब्धता जरूरी है।

वाट्सएप पर संस्थाओं को भेजे गए संदेश

एसएमओ डा. प्रदीप कुमार महिद्रा ने बताया कि ब्लड बैंक के कर्मियों की ओर से वाट्सएप ग्रुपों के जरिए संस्थाओं व खूनदान करने वाले इच्छुक वालंटियरों को अपील की है ताकि समय पर हर यूनिट के रक्त की उपलब्धता को पूरा किया जाए और हर मरीज को जरूरत के अनुसार खून चढ़ाया जाए और नई जिदगी दी जाए।

chat bot
आपका साथी