रानी झांसी रोड कांप्लेक्स बेचने में जुटा लुधियाना इंप्रूवमेंट ट्रस्ट, नए सिरे से रेट तय करने की तैयारी

वर्ष 2007 में जब यह कांप्लेक्स बनकर तैयार हुआ था तो इंप्रूवमेंट ट्रस्ट की ड्राइंग ब्रांच ने इसकी कीमत 100 करोड़ रुपये तय की थी। यह भी तय किया था कि इसे अलग-अलग हिस्सों में बेचा जाएगा। उस समय तत्कालीन सरकार ने इसे एक साथ बेचने का फैसला किया था।

Vipin KumarTue, 22 Jun 2021 09:06 AM (IST)
लुधियाना इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के कांप्लेक्स को बेचने की कवायद। (फाइल फाेटाे)

लुधियाना, जेएनएन। रानी झांसी रोड पर बने लुधियाना इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के कांप्लेक्स को बेचने की कवायद एक बार फिर शुरू कर दी गई है। ट्रस्ट नए सिरे से कांप्लेक्स का रेट तय करवाना चाहता है ताकि इसे बेचा जा सके। सोमवार को सरकार की ओर से गठित प्रापर्टी रेट फिक्सेशन कमेटी की बैठक में भी कांप्लेक्स को बेचने के मुद्दे पर चर्चा की गई। इसके अलावा इंप्रूवमेंट ट्रस्ट की अन्य तीन संपत्तियों की कीमत तय करने पर भी चर्चा की गई। कमेटी ने रानी झांसी रोड स्थित कांप्लेक्स की नई कीमत तय करने के लिए नया फार्मूला सुझाया है।

 

वर्ष 2007 में जब यह कांप्लेक्स बनकर तैयार हुआ था तो इंप्रूवमेंट ट्रस्ट की ड्राइंग ब्रांच ने इसकी कीमत 100 करोड़ रुपये तय की थी। यह भी तय किया था कि इसे अलग-अलग हिस्सों में बेचा जाएगा। उस समय तत्कालीन सरकार ने इसे एक साथ बेचने का फैसला किया और चंडीगढ़ में ही इसकी कीमत 197 करोड़ रुपये तय की गई। इस कीमत पर दो बार टेंडर जारी किए गए लेकिन एक भी ग्राहक सामने नहीं आया। पिछले दस साल में इसे बेचने को कोई प्रयास नहीं किया गया। 2019 में इसकी कीमत में 20 फीसद की कम करके 157 करोड़ रुपये में बेचने की कवायद शुरू की गई। ट्रस्ट ने दो बार टेंडर जारी किए लेकिन तब भी कोई खरीदार नहीं आया। अब ट्रस्ट नए सिरे से इसकी कीमत तय करके बेचना चाहता है।

 

कीमत कम करने का रखा प्रस्ताव

सोमवार को हुई बैठक में मंत्री भारत भूषण आशु, विधायक सुरिंदर डावर व संजय तलवाड़ और मेयर बलकार सिंह संधू समेत ट्रस्ट के चेयरमैन रमन बाला सुब्रह्मण्यम ने इसकी कीमत कम करने का प्रस्ताव रखा। कमेटी के चेयरमैन डीसी वरिंदर शर्मा ने कुछ तकनीकी अड़चनों का हवाला देकर रेट कम करने पर एतराज जताया। बाद में यह तय हुआ कि इसकी कीमत कम करने का प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेजा जाए और सरकार को जो उचित लगेगा उस पर फैसला ले लेगी।

ट्रस्ट के चेयरमैन रमन बाला सुब्रह्मण्यम ने बताया कि उन्होंने सुझाव दिया है कि कीमत तय करने के लिए जमीन की वर्तमान कीमत और ढांचे की वर्तमान कीमत निकाली जाए। उसके बाद उसकी कुल कीमत निकल जाएगी और इस कीमत को सार्वजनिक करके लोगों से आब्जेक्शन मांगे जाएं। डीसी ने कहा कि इसकी कीमत निकालने के लिए अगले हफ्ते दोबारा मीटिंग की जाएगी। उसके बाद प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेज दिया जाएगा।

कलेक्टर रेट से ज्यादा नहीं जमीन की कीमत

इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन रमन बाला सुब्रह्मण्यम ने बैठक में बताया कि राडा ङ्क्षसह मार्केट, ट्रांसपोर्ट नगर और डेयरी कांप्लेक्स की कुछ जमीन की कीमत कलेक्टर रेट से बहुत ज्यादा है। इसलिए उनकी कीमत आसानी से एडजस्ट हो जाएगी लेकिन रानी झांसी रोड के कांप्लेक्स की कीमत कलेक्टर रेट के आसपास है।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.