Festive Season में मिलावटखोरी करने वालों की अब खैर नहीं, सेहत विभाग की टीम कसेगी शिकंजा

त्योहारी सीजन में मिलावटी मिठाइयां बनाने के मामले भी बढ़ जाते हैं। (फाइल फोटो)
Publish Date:Sat, 24 Oct 2020 10:40 AM (IST) Author: Vikas_Kumar

लुधियाना, जेएनएन। दिवाली पर मिलावटी मिठाइयां बेचकर चांदी कूटने वाले विक्रेताओं पर स्वास्थ्य विभाग कड़ी पजर रखेगा। इसके लिए विभाग ने खास एक्शन प्लान बनाया गया है। जिससे मिलावटखोरों को धर-दबोचा जा सके।

डीएचओ राजेश गर्ग ने बताया कि विभाग की ओर से रोजाना तड़के सुबह शहर की मुख्य सड़कों, हाइवे पर नाका लगाकर दूध बेचने वालों की चेकिंग की जाएगी। देखा जाएगा कि कहीं दूध में मिलावट तो नहीं हो रही है। दूसरा मिठाई की दुकानों में भी राेजाना चेकिंग होगी। क्योंकि इस सीजन में मिठाई की अधिक डिमांड हो जाती है। मिठाई की डिमांड को पूरी करने के लिए कई दुकानदार मुनाफा कमाने के लिए मिलावट करते हैं। जिससे लोगों की सेहत पर असर पड़ता है।

चेकिंग के दौरान विभाग को जहां भी मिठाईयों की क्वलिटी को लेकर संदेह होगा, तो उसे तुरंत नष्ट करवाया जाएगा। इसके साथ ही ब्रांडेड कंपनियों के खाद्य पदार्थों की भी सैंपलिंग होगी। मार्केट में बिक रहे घी व तेल की जांच पर अधिक फोक्स रहेगा। डीएचओ ने कहा कि विभाग की ओर से अक्तूबर में खाद्य पदार्थों के तीन सौ सैंपल लिए जाने है। नवंबर में भी इतने सैंपल लेने हैं। उन्होंने कहा कि लोगों से अपील है कि वह खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वाले विक्रेताओं की जानकारी सेहत विभाग को दे। सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी। लोगों की मदद से ही मिलावट के खेल को खत्म किया जा सकता है।

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.