नाम्या के मुरीद हुए नडेला बोले, दिल करता हूं फिर स्कूल में पढूं

माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सत्य नडेला ने शहर की बेटी नाम्या जोशी की जमकर प्रशंसा की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 Feb 2020 02:07 AM (IST) Updated:Thu, 27 Feb 2020 05:24 AM (IST)
नाम्या के मुरीद हुए नडेला बोले, दिल करता हूं फिर स्कूल में पढूं
नाम्या के मुरीद हुए नडेला बोले, दिल करता हूं फिर स्कूल में पढूं

जागरण संवाददाता, लुधियाना : माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सत्य नडेला ने देश भर के मेधावी विद्यार्थियों, अध्यापकों, प्रिसिपल, अलग-अलग ऑर्गेनाइजेशन के लीडर, सीईओ के सामने शहर की बेटी नाम्या जोशी की जमकर प्रशंसा की। दिल्ली में आयोजित हुए यूथ इनोवेटर समिट में सत्य नडेला ने देश के तीन विद्यार्थियों के साथ मुलाकात की, जिनमें दुगरी स्थित सतपाल मित्तल स्कूल की 7वीं कक्षा की तेरह वर्षीय छात्रा नाम्या भी शामिल थी। नाम्या ने सत्य नडेला के सामने फन के साथ टेक्नोलॉजी को सीखने की कला बताई। नाम्या ने इनोवेशन में माइन क्राफ्ट के जरिए पढ़ाई को रोचक बनाने के लिए हर सब्जेक्ट में गेम्स से जोड़कर लेसन बनाए, जिससे विद्यार्थी सब्जेक्ट को आसानी से समझ सकें। नाम्या ने आ‌र्ट्स, कंप्यूटर, हिस्ट्री, मैथ्स, बायोलॉजी में लेसन तैयार किए हैं। इसके अलावा वर्चुअल लाइब्रेरी भी बनाई है।

इंटरेक्टिव सेशन के दौरान सत्य नडेला ने कहा कि टेक्नोलॉजी और लर्निग के बीच संबंधों पर फिर से विचार करने की जरूरत है। उनका कहना था कि मुझे नाम्या ने बेहद इंस्पायर किया है और चाहता हूं कि मैं दोबारा से मिडिल स्कूल में जाकर पढ़ना शुरू करूं। नाम्या ने अलग हटकर न सिर्फ खुद सीखा, बल्कि सीखने के बाद दूसरों को भी सिखा रही हैं। इससे पहले 25 फरवरी को बेंगलुरू में हुए फ्यूचर डिकोडेड सीईओ सम्मेलन में भी सत्य नडेला ने अपने डवलपर्स के समक्ष के नाम्या जोशी की जमकर तारीफ की थी।

मां मोनिका जोशी व पिता कुणाल को बेटी पर गर्व

बीआरएस नगर की रहने वाली नाम्या के पिता कुनाल जोशी आइटी प्रोफेशनल हैं, जबकि मां मोनिका जोशी सतपाल मित्तल स्कूल में आइटी डिपार्टमेंट की हेड हैं। बेटी की उपलब्धि पर गौरवान्वित महसूस करते हुए मां मोनिका व पिता कुणाल ने कहा कि नाम्या बचपन से ही बेहद क्रिएटिव रही है। हमेशा कुछ न कुछ नया करती रही है। सेल्फ लर्नर है। नाम्या का मानना है कि इच वन कैन टीच टेन। यानी एक जब दस को सिखाता है, तो वह दस लोग अपने आगे और दूसरे सौ लोगों को सिखाते हैं। अगर हर कोई ज्यादा से ज्यादा लोगों को सिखाएगा तो देश में कोई भी अशिक्षित नहीं रहेगा।

नाम्या बोलीं, सत्य नडेला से मिलना गौरव का क्षण

दैनिक जागरण से बातचीत करते हुए नाम्या जोशी ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला से मिलना उनके लिए गौरव का क्षण था। सत्य नडेला जैसी शख्सियत से प्रशंसा पाना बेहद गौरवपूर्ण क्षण रहा। सत्य नडेला से मिलने के बाद उनके हौसले और बढ़ गए हैं। नाम्या ने कहा कि वह आगे चलकर भी आइटी फील्ड में ही आना चाहती है। क्योंकि लड़कियां इस फील्ड में बहुत कम हैं। नाम्या ने कहा कि उनकी उपलब्धि में उनके पेरेंट्स के साथ-साथ स्कूल के टीचर्स का बहुत बड़ा योगदान है। हमारे स्कूल का लोगो है लर्निग विदआउट लिमिट। स्कूल का हर टीचर इस लोगो को फालो करता है और स्टूडेंट्स को लिमिट्स से कहीं आगे जाकर पढ़ाया जाता है। स्कूल में लर्निग इन्वायरमेंट है। प्रिसिपल भूपिदर गोगिया बहुत ज्यादा मोटीवेट करती हैं।

जुलाई में यूएसए में होंगी सम्मानित

छोटी उम्र में ही नाम्या के नाम कई उपलब्धियां हैं। यूनेस्को की तरफ से वर्ष 2019 में ऑन लाइन कंपीटिशन कराया गया था, जिसमें नाम्या ने वर्चुअल लाइब्रेरी बनाकर भेजी थी। नाम्या को कंपीटिशन में पहला प्राइज आया। जुलाई 2020 में नाम्या इस कंपीटिशन को लेकर यूएसए में आयोजित होने वाले समारोह में शामिल होने जाएंगी। जहां उसे सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा नवंबर में फिनलैंड में केईओएस 2019 इवेंट में स्पीकर के तौर पर नाम्या को बुलाया गया था। इसमें नाम्या ने फिनलैंड के टीचर, प्रोफेसर को इंग्लिश लिट्रेचर और हिस्ट्री को माइंड क्राफ्ट की मदद से रोचक बनाने के बारे में बताया। पिछले साल नवंबर में रैक्स कर्मवीर चक्र अवार्ड भी नाम्या को मिल चुका है। यह अवार्ड रैक्स फाउंडेशन ने दिया था। (इनसेट)

टेक्नो क्रेट एनजे नाम से यू-ट्यूब पर है

टेक्नोलॉजी के जुडे़ वीडियो बनाकर नाम्या अपने चैनल टेक्नोक्रेट एनजे पर शेयर करती हैं। नाम्या के वीडियो स्टूडेंट्स के लिए बेहद फायदेमंद है।

chat bot
आपका साथी